Wednesday , April 28 2021

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले भूलकर भी ना खाए ये चीजें, और बाद में खाएं…

पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस हर दिन नए रिकॉर्ड कायम कर रहा है. इसी के साथ देश में टीकाकरण का आंकड़ा करोड़ों में पहुंच गया है. लाखों लोग पहले ही कोविड वैक्सीन ले चुके हैं और कई इसे लगवाने के लिए कतार में हैं. ऐसे में कोविड वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे हैं. इस बात से परेशान लोग भी यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि उनका टीकाकरण सुरक्षित हो. हालांकि, एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपका आहार भी वैक्सीनेशन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

हेल्दी फूड शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि कोविड वैक्सीन लेने से पहले और बाद में कौन सी चीजें खानी चाहिए और कौन सी नहीं खानी चाहिए.

हाइड्रेटेड रहना शरीर के स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है. खासकर जब आप अपना कोविड वैक्सीन लेने की तैयारी कर रहे हैं. इसलिए खूब सारा पानी पिएं और ऐसे फलों का सेवन करें जिनमें पानी और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ऐसा करने से वैक्सीन लेने पर इससे होने वाले साइड इफेक्ट का प्रभाव कम हो सकता है.

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस कोरोना महामारी के दौरान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ भोजन की आदतें होना भी जरूरी है. इसीलिए जब आप कोविड वैक्सीन लेने का निर्णय लें, तो हेल्दी फूड हैबिट्स फॉलो करें. ज्यादा कैलोरी वाले भोजन की जगह पर फाइबर से भरपूर भोजन का चुनाव करें. फाइबर वाले फल और इनके जूस का सेवन करें. यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

फाइबर से भरपूर भोजन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. वैक्सीन लेने के दौरान आपको दिमागी तौर पर तंदरुस्त और सक्रिय होने के लिए पौष्टिक भोजन खाना आवश्यक है. दलिया, ओट्स, विटामिन और मिनरल युक्त आदि चीजों को खाने में शामिल कर सकते हैं.

जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, सैचुरेटेड फैट और अधिक शुगर युक्त भोजन खाने से बचना चाहिए. इनके सेवन से तनाव और चिंता बढ़ जाती जिससे नींद से जुड़ी और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com