Saturday , April 17 2021

IPL 2021: आज होगी गुरु और चेले के बीच होगी काटे की टक्कर, जानें किसका पलड़ा हैं भारी

आईपीएल के 14वें सीजन के दूसरे मैच में शनिवार को मुंबई में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का सामना दिल्ली कैपिटल्स (DC) से होगा. दोनों टीमें अपने अभियान का आगाज करेंगी. ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली और महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई की टीमें जब आमने-सामने होंगी, तो यह मुकाबला ‘ एक युवा शार्गिद और उसके उस्ताद’ का भी होगा. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में यह मुकाबला शाम 7.30 बजे शुरू होगा.

दिल्ली की टीम संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में खेले गए पिछले सीजन के फाइनल में हारी थी. इस बार खिताब जीतने के सपने को पूरा करने के लिए उसका लक्ष्य जीत के साथ आगाज करने का होगा.

तीन बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स पिछले साल 8 टीमों में 7वें स्थान पर रही. उस खराब प्रदर्शन को भुलाने के लिए आईपीएल की धुरंधर टीम पर जीत के साथ आगाज करने का दबाव होगा.

CSK vs DC: आंकड़े क्या कहते हैं..?

आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच अब तक 23 मुकाबले हुए हैं. चेन्नई ने 15 मैच जीते हैं, जबकि दिल्ली को 8 में सफलता मिली. पिछले पांच मैचों में चेन्नई का पलड़ा भारी रहा. उसने दिल्ली से 3 मुकाबले जीते.

चोटिल श्रेयस अय्यर की गैरमौजूदगी में कप्तानी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने हाल ही में कहा था कि वह पहले मैच में धोनी से अब तक मिली सारी सीख का इस्तेमाल करेंगे. उन्होंने कहा था,‘बतौर कप्तान मेरा पहला मैच माही भाई के खिलाफ है. मेरे लिए यह अच्छा अनुभव होगा, क्योंकि मैने उनसे बहुत कुछ सीखा है. मैं अपने अनुभव और उनसे मिली सीख का पूरा इस्तेमाल करूंगा.’

धवन-शॉ कर सकते हैं पारी का आगाज

दिल्ली के पास शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ और पंत जैसे बल्लेबाज हैं. धवन (618) पिछले आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर थे. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया. पृथ्वी शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी में 827 रन बनाए और ऐसी संभावना है कि वह धवन के साथ पारी का आगाज करेंगे.

कप्तान पंत शानदार फॉर्म में हैं और ऑस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के खिलाफ ‘मैच विनर’ साबित हुए. दिल्ली के पास मार्कस स्टोइनिस, शिमरॉन हेटमेयर और सैम बिलिंग्स जैसे हरफनमौला भी हैं, लेकिन टीम संयोजन बड़ी चुनौती होगा, क्योंकि अंतिम एकादश में चार विदेशी खिलाड़ी ही हो सकते हैं.

स्पिन का दारोमदार आर अश्विन पर

गेंदबाजी में उनके पास ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, उमेश यादव, क्रिस वोक्स और एनरिक नोर्तजे हैं. रबाडा और नोर्तजे पृथकवास के कारण पहले मैच से बाहर भी रहते हैं तो भी दिल्ली का गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत हैं. स्पिन का दारोमदार आर अश्विन और अमित मिश्रा पर होगा, चूंकि अक्षर पटेल कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.

चेन्नई को मजबूती देंगे ये खिलाड़ी

दूसरी ओर चेन्नई टीम में अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना की वापसी हुई है, जो आईपीएल में 5368 रन बना चुके हैं. वह सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर है. चेन्नई के शीर्षक्रम में ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसी और अंबाति रायडू भी हैं.

युवा सैम कुरेन, मोईन अली और धोनी मध्यक्रम को मजबूती देते हैं. गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर जबर्दस्त फॉर्म में हैं. दीपक चाहर और रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी में भी योगदान दे सकते हैं.

टीमें इस प्रकार हैं –

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, शिमरॉन हेटमेयर, मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स, आर अश्विन, अमित मिश्रा, ललित यादव, प्रवीण दुबे, कैगिसो रबाडा, एनरिक नोर्तजे, ईशांत शर्मा, आवेश खान, स्टीव स्मिथ, उमेश यादव, रिपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान मेरिवाला, एम सिद्धार्थ, टॉम कुरेन, सैम बिलिंग्स.

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अंबति रायडू, सी हरि निशांत, चेतेश्वर पुजारा, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डू प्लेसिस, हरिशंकर रेड्डी, इमरान ताहिर, के भगत वर्मा, के गौतम, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, लुंगी नगदी , मिशेल सेंटनर, मोईन अली, नारायण जगदीशन, आर साई किशोर, रवींद्र जडेजा, रॉबिन उथप्पा, ऋतुराज गायकवाड़, सैम कुरेन, जेसन बेहरेनडॉर्फ, शार्दुल ठाकुर, सुरेश रैना.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com