Saturday , April 17 2021

डॉक्टर भी हुए हैरान, पहली बार तीन प्राइवेट पार्ट के साथ पैदा हुआ ये अनोखा बच्चा

दुनिया में शायद अब तक का यह पहला मामला होगा जब एक बच्चे ने तीन प्राइवेट पार्ट (लिंग) के साथ जन्म लिया है. इराक के मोसुल शहर में इस अजीब शारीरिक विकृति के साथ एक बच्चे का जन्म हुआ है जिसे देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए. इसे मेडिकल की भाषा में ट्रिपहेलिया कहा जाता है.

रिपोर्ट के मुताबिक इराक के मोसुल शहर में जन्म लेने वाले इस तीन महीने के बच्चे को जब उसके परिजन प्राइवेट पार्ट में सूजन की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास पहुंचे तो मामले का खुलासा हुआ. डॉक्टरों के मुताबिक चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र इस तरह का यह पहला मामला है जो इराक में देखा गया गया है.

जब डॉक्टरों ने जांच की, तो पता चला कि उसके दो और लिंग उभर रहे हैं जबकि एक लिंग की जड़ के पास से निकल रहा था, दूसरा वह जो अंडकोश के नीचे स्थित है.

डॉक्टरों ने इसे एक दुर्लभ मामला बताया क्योंकि बच्चा गर्भ में किसी भी दवा के संपर्क में नहीं था और साथ ही उसके परिवार के इतिहास में ऐसी आनुवांशिक समस्या नहीं देखी गई थी.

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्जरी में इस केस की जानकारी डॉ शाकिर सलीम जाबली और आयद अहमद मोहम्मद ने दी है और इस पर शोध प्रकाशित किया है. अध्ययन में कहा गया है यह समस्या 50-60 लाख बच्चों में से किसी एक को होती है.

हालांकि, बाद में डॉक्टरों ने पाया कि अतिरिक्त लिंगों में मूत्रमार्ग नहीं था, इसलिए उन्हें ऑपरेशन के द्वारा हटाया जा सकता है. डेली मेल के अनुसार, 2015 में इसी तरह का मामला सामने आया था, जहां भारत में एक लड़के के तीन लिंग थे. चूंकि यह मेडिकल जर्नल में दर्ज नहीं किया गया था, इसलिए उसे पहले मामले के रूप में नहीं देखा गया था.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com