Tuesday , January 19 2021

अगर आप पीते हैं हद से ज्‍यादा कॉफी तो आज से ही कर दे बंद, नहीं तो सेहत पड़ सकता हैं भारी

आजकल लोगों को कॉफी बहुत पसंद होती है। दुनिया भर में लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप गर्म कॉफी के साथ करते हैं। कुछ लोग इसे पीकर ताजगी और एनर्जी महसूस करते हैं, वहीं कुछ लोग इसे स्वाद और इसके फ्लेवर के वजह से पीते हैं। अकसर हमने देखा है कि ऑफिस में काम करने के दौरान या लगातार पढ़ाई करते हुए व्यक्ति अच्छी खासी मात्रा में कॉफी पी जाते हैं। दरअसल कॉफी में कैफीन की मात्रा होने की वजह से यह नींद को छूमंतर कर देती है इसलिए ऑफिस का कोई सीरियस काम हो या फि एंग्जाइम्‍स का समय, ऐसी परिस्थितियों में कॉफी का सेवन पहली बात तो जरूरी लगने लगता है और दूसरा आदतन लोग पी ही लेते हैं।

कॉफी एक बीज होता है जो एक लंबी प्रक्रिया से गुजरने के बाद उपयोग करने लायक बनता है। इसमें कैफीन, रिफ्लेविन (विटामिन B2), पेन्टोथेनिक एसिड (विटामिन B5), मैंगनीज, पोटेशियम, मैग्नीशियम और नियासिन भी होते हैं।

कॉफी को अगर एक सही मात्रा में लिया जाता है तो इसके कई फायदे भी हो सकते हैं. यह लिवर को स्वस्थ्य रखती है, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है. लेकिन जब आप इसके आदी हो जाते हैं और इसकी जरूरत से ज्यादा मात्रा का सेवन करने लग जाते हैं तो ये कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण बन जाती है। यहां हम आपको कॅाफी से होने वाले नुकसान बता रहे हैं।

कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन अनिद्रा का कारण बन सकता है. ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से नींद न आने या अनिद्रा की समस्या हो जाती है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपको दिमाग के लिए उत्तेजक काम करता है और आपको नींद नहीं आती। सही तरीके से नींद आने की वजह से आपका स्वभाव चिड़चिड़ा भी हो जाता है।

दिल की धड़कन को बढ़ाने का प्रमुख कारण कॉफी हो सकती है। कैफीन आपको सतर्क और ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से आप को अकारण चिंता या घबराहट होने लगती है। जब आप ज्यादा कॉफी पीने के आदी हो जाते हैं तो अगर आपको ये न मिले तो आपको चिंता और घबराहट होने लगती है।

कॉफी पीने से आपको बार बार पेशाब भी जाना पड़ सकता है।ज्यादा मात्रा में कैफीन आपके किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। इसे किडनी फैलियर का भी खतरा बढ़ जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक काफी में मौजूद ऑक्सलेट खून में मौजूद कैल्शियम के साथ जुड़कर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाता है जो गुर्दे की पथरी का मुख्य कारण होता है।

कॉफी बहुत ज्यादा मात्रा में पीना आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। इससे हड्डियों का भुरभुरा होने और ऑस्टियोपेरोसिस होने का खतरा होता है। ज्यादा मात्रा में कैफीन लेने से हड्डियां भी पतली होने लगती हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com