Tuesday , January 19 2021

जानिए क्या हैं उस समुद्री जीव में खास बात, जिसके लिए रखा गया 3 लाख का इनाम

अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में एक समुद्री जानवर के पीठ पर ट्रंप लिखा पाया गया है. इस घटना के सामने आने के बाद अमेरिका की फिश एंड वाइल्डलाइफ सर्विस ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है. अमेरिका की वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन कानूनों के तहत ये समुद्री जीव बेहद दुर्लभ प्रजाति के हैं.

सिट्रस काउंटी क्रॉनिकल ने इस मामले में एक वीडियो अपलोड किया है. इस वीडियो में इस समुद्री जीव को स्लो मोशन में घूमते हुए देखा जा सकता है. इस विशालकाय जीव की पीठ पर बड़े अक्षरों में ट्रंप लिखा हुआ भी देखा जा सकता है. हालांकि ये अब तक साफ नहीं हो पाया है कि ये आखिर लिखा कैसे गया था. सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी वायरल हो रहा है.

इस मामले में एरिजोना बेस्ड सेंटर फॉर बायोलॉजिकल डायवर्सिटी ने कहा है कि वे इस मामले में पुख्ता जानकारी देने वाले लोगों को 5000 हजार डॉलर्स यानी लगभग 3 लाख रूपये का इनाम देंगे. ये समुद्री जीव ज्यादातर शाकाहारी होते हैं और अपने विशालकाय शरीर और शांत स्वभाव के चलते इन्हें समुद्री गाय भी कहा जाता है.

अमेरिका की फिश एंड वाइल्डलाइफ सर्विस की प्रवक्ता का कहना है कि इस मामले में समुद्री जीव को चोट नहीं आई है. अमेरिकी सरकार इन जानवरों की सुरक्षा को लेकर काफी एक्टिव है. पिछले कई सालों में इन जानवरों की संख्या में बढ़ोतरी देखने को भी मिली है. साल 1991 में फ्लोरिडा में इन समुद्री जीवों की संख्या 1267 थी जो अब बढ़कर 6300 हो चुकी है.

गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं है जब डोनाल्ड ट्रंप का नाम किसी जानवर के शरीर पर लिखने की कोशिश की गई हो. इससे पहले नॉर्थ कैरोलिना में पिछले साल ट्रंप 2020 नाम का स्टीकर एक भालू के शरीर से चिपका दिया गया था. इस घटना के सामने आने के बाद पर्यावरण विशेषज्ञों ने इस घटना की कड़ी निंदा की थी.
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com