Tuesday , January 19 2021

स्वामी विवेकानंद ने शादी करना चाहती थी ये विदेशी महिला

स्वामी विवेकानंद ज्ञान, साहस और त्याग की साक्षात मूर्ति थे, उनसे जुड़ी बहुत सारी बातें हैं जो इंसान को आज भी जीवन में सकारात्मक रूप से आगे बढ़ने की प्रेरणा देती हैं, ऐसी ही एक कहानी का जिक्र आज हम आपसे करते हैं।

ये बात उस समय की है जब स्वामी विवेकानंद की ख्याति दुनिया भर में फैल चुकी थी, लाखों लोग स्वामी जी एक अनुयायी हो चले थे, जिसमें विदेशी भी शामिल थे, एक बार एक विदेशी महिला विवेकानंद से प्रभावित होकर उनसे मिलने आई, उसने स्वामी से कहा कि वो उनसे कुछ कहना चाहती है।

स्वामी विवेकानंद ने कहा, हां कहिए ना, तब उस महिला ने कहा कि स्वामी विवेकानंद, मैं आपसे बहुत प्रभावित हूं इसलिए आपसे विवाह करना चाहती हूं, जिसे सुनकर स्वामी विवेकानंद बोले – क्यों ? हे देवी मैं तो बृह्मचारी पुरुष हूं, तब उस महिला ने कहा कि मुझे आपके ही जैसा तेजस्वी पुत्र चाहिए ताकि वो बड़ा होकर दुनिया को ज्ञान बांट सके और मेरा नाम रौशन करे।

जिसे सुनते ही स्वामी विवेकानंद ने उस महिला की तरफ हाथ जोड़कर कहा कि मां लीजिए देवी, मैं आज से आपको अपनी मां मानता हूं, आपको मेरे जैसा पुत्र भी मिल गया और मेरा बह्मचर्य भी नहीं टूटेगा, इतना सुनते ही वो महिला स्वामी विवेकानंद के चरणों में गिर पड़ी और बोली कि आप के युवाओं के लिए आप सचमुच प्रेरणा के स्रोत हैं, आप जैसे लोग धरती पर विरले ही पैदा होते हैं, आप सच में महान हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com