Tuesday , January 19 2021

बड़े-बड़े दिग्गज माने हार, पहली बार में नहीं समझ पाएंगे इन तस्वीरों की सच्चाई

बहुत पुरानी कहावत है कभी-कभी जो चीजें हमें दिखाई देती है असल में वह सच नहीं होती. पहली बार में देखने पर कई बार हमारी नजरें धोखा खा जाती है. खासकर, जब बात किसी फोटो की हो तो लोग अक्सर धोखा जाते हैं. कई बार दिमाग लगाने के बावजूद लोग नहीं समझ पाते कि आखिर इसकी सच्चाई क्या है? डिजिटल की इस दुनिया में ये बात आम हो गई है. सोशल मीडिया पर भी अक्सर ऐसी तस्वीरें वायरल होती रहती हैं, जिसकी सच्चाई हम आसानी ने नहीं समझ पाते. आज हम अपनी खास पेशकश ‘नजर का धोखा’ में आपको कुछ ऐसी ही तस्वीर दिखाने जा रहे हैं, जिनकी सच्चाई आप पहली बार में नहीं समझ पाएंगे. इन फोटोज की असली सच्चाई जानने के लिए आपको बार-बार देखना होगा.

दुनिया में ऐसे कई पजल हैं, जिन्हें सुलझाने के लिए काफी दिमाग खर्च करना पड़ता है. फोटोग्राफी की दुनिया भी कुछ ऐसी ही है. लेकिन, इसमें नजर और टाइमिंग का सारा खेल होता है. किसी चीज पर नजर गई और सही टाइम पर उसे कैमरे में कैद कर लिया तो वह ‘परफेक्ट टाइमिंग’ की फोटो हो जाती है. फोटोग्राफर को तो ये बात बड़ी आसानी से समझ आ जाती है. लेकिन, देखने वालों की आंखें फटी रह जाती है. क्योंकि, वह उस फोटो की गुत्थी आसानी से नहीं समझ सकते हैं. फोटो की पूरी सच्चाई बार-बार देखने पर ही समझ में आती है.

अब जरा ऊपर की फोटो को ही देख लीजिए, पहली बार में देखने पर लगता है कि महिला की बॉडी में केवल पैर और हाथ हैं, सिर का कहीं पता ही नहीं. लेकिन, जब आप गौर से फोटो को देखेंगे तो समझ में आ जाएगा कि इसकी सच्चाई क्या है? दरअसल, जंप करने के दौरान महिला का सिर पीछे की ओर झुक गया था, उसी दौरान फोटोग्राफर ने तस्वीर को कैमरे में कैद कर लिया. वहीं, पहली बार में इस फोटो को देखने के बाद लोग धोखा खा गए. नीचे हम और कुछ तस्वीर दिखा रहे हैं, जिनकी सच्चाई भी कुछ ऐसी ही है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com