पर्वतीय क्षेत्र में धूप से सुकून, मैदानी क्षेत्र में कोहरे का असर दिखा

देहरादून : इन दिनों पर्वतीय क्षेत्र में धूप खिलने से वहां लोगों को राहत मिल रही है, वहीं मैदानी क्षेत्र में कोहरे से लोगों की आफत बढ़ गई है। सर्द हवाओं ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी। 

सुबह देहरादून, हल्द्वानी सहित पर्वतीय क्षेत्र में नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी में चटख धूप खिल गई। वहीं हरिद्वार, रुड़की, उधमसिंह नगर सुबह से कोहरे के आगोश में हैं। 

दून समेत प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में इन दिनों घने कोहरे और सर्द हवाओं ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी हैं। सुबह-शाम हाड कंपाने वाली ठंड जारी है। वहीं, पहाड़ों में भी रातभर पाला पड़ने से सुबह और शाम के समय कड़ाके की ठंड लोगों को परेशान कर रही है। अगले 24 घंटों की बात करें तो सुबह और मध्य रात्रि के बाद मैदानी इलाके घने कोहरे के आगोश में रहेंगे। हालांकि, दिन के समय दून और आसपास के क्षेत्रों में आंशिक बादल विकसित होने की संभावना है। 

पहाड़ों में पड़ी बर्फ के कारण आजकल सूबे के अधिकांश इलाके ठंड की चपेट में हैं। सुबह-शाम कड़ाके की ठंड के अलावा दिन के समय चल रही बर्फीली हवाओं से ठिठुरन बढ़ गई है। इधर, दून में भी कोहरे का प्रकोप जारी है। समूचा दून मध्यरात्रि के बाद से कोहरे की चपेट में रहा। भोर के समय तो दून में दृश्यता बेहद कम हो गई। ऐसे में सुबह के समय वाहनों की आवाजाही भी प्रभावित रही। आइएसबीटी से रिस्पना पुल तक पूरे बाईपास पर घने कोहरे के कारण वाहन बेहद धीमी गति से आगे चले। कोहरे के कारण सहारनपुर रोड, प्रिंस चौक, शिमला बाईपास, चकराता रोड, राजपुर रोड, हरिद्वार रोड आदि क्षेत्रों में सुबह वाहन घने कोहरे के कारण धीरे-धीरे आगे खिसक रहे थे। सुबह करीब आठ बजे से धूप खिलने के बाद कोहरा छंटना शुरू हुआ। दिन में तेज धूप खिली। उधर, हरिद्वार, रुड़की, कोटद्वार ऋषिकेश आदि शहरों में भी सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड के पर्वतीय इलाकों में रात के समय पाला पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा। 

दून का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 व आठ डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। प्रदेश के कई शहरों में तापमान अभी भी जमाव बिंदु के आसपास बना हुआ है। जिसमें मुक्तेश्वर 0.8, अल्मोड़ा माइनस 3.2, मसूरी 1.9, जोशीमठ 2.6, टिहरी 3.1, चंपावत 3.4, उत्तरकाशी 4.1, यूएस नगर 5.1, नैनीताल 5.8, हरिद्वार 6.1 रिकॉर्ड किया गया।

 
Loading...