Wednesday , January 20 2021

3rd Test : दक्षिण अफ्रीका को पराजित कर भारत ने बरकरार रखा यह रिकॉर्ड

जोहानसबर्ग। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (28 रन पर पांच विकेट) की असाधारण गेंदबाजी की बदौलत भारत ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को दक्षिण अफ्रीका को 63 रन से हरा दिया। 

जोहानसबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में भारत अब तक अपराजित रहा है। भारत ने तीसरे टेस्ट को मिलाकर अब तक यहां कुल पांच मैच खेले हैं और उनमें से दो जीते हैं और तथा तीन ड्रॉ रहा है।

मेजबान टीम ने चायकाल तक अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 136 रन बना लिए थे और उसे तीसरा मैच जीतने के लिए 105 रन की जरुरत थी, जबकि उसके सात विकेट शेष थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शमी की अगुवाई में करिश्माई प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम को 73.3 ओवर में 177 रन पर समेट दिया और 63 रन से मैच जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे सत्र में मात्र 41 रन के अंदर अपने सात विकेट गंवा दिए। इन सात विकेटों में शमी ने चार विकेट निकाले। शमी ने एडेन मर्करम (4), वेर्नाेन फिलेंडर (10), एंडिले फेहलुकवायो (0), मोर्न मोर्कल (0) और लुंगी एनगिदी (4) के विकेट झटके। शमी ने मैच में कुल छह विकेट लिए। 

दक्षिण अफ्रीका ने मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी शुक्रवार के 17 रन पर एक विकेट से आगे शुरू की और नाबाद बल्लेबाजों डीन एल्गर (11) तथा हाशिम अमला (दो)ने धैर्य से पारी को आगे बढ़ाते हुए लंच होने तक 28 ओवर में अपनी टीम को बिना किसी नुकसान के 69 रन तक ले गए।

लंच के बाद डीन एल्गर और हाशिम अमला (52) ने अर्धशतक बनाए और चायकाल तक अपनी टीम का स्कोर तीन विकेट पर 136 रन तक पहुंचा दिया। इस समय मेजबान दक्षिण अफ्रीका को भारत से मिले 241 रन के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए 105 रन की जरुरत थी जबकि उसके सात विकेट शेष थे।

लेकिन चायकाल के बाद तीसरे सत्र में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने मात्र 41 रन के अंदर अपने सात विकेट गंवाकर भारतीय गेंदबाजों के आगे घुटने टेक दिए। भारतीय टीम ने इस असाधारण प्रदर्शन ने न सिर्फ मैच जीता बल्कि अपने प्रशंसकों के अंदर यह भी विश्वास दिलाया और कि भारतीय टीम विदेशों में भी जीतना जानती है।

भारत की दक्षिण अफ्रीका में अब तक तीसरी टेस्ट जीत है।

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच में दक्षिण अफ्रीका ने जीत दर्ज कर सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली थी, लेकिन भारत ने तीसरा मैच 63 रन से जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप करने का दक्षिण अफ्रीका का सपना तोड़ दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए डीन एल्गर (नाबाद 86) और हाशिम अमला (52) को छोडक़र अन्य सभी बल्लेबाज दबाव में आते दिखे और अपने विकेट गंवाते दिखे।

एल्गर ने 240 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 86 रन बनाए। उनके अलावा अमला ने 140 गेंदों पर 52 रन में पांच चौके लगाए। इसके बाद सिर्फ वेर्नाेन फिलेंडर (10) को छोडक़र और कोई बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। मेजबान टीम के चार बल्लेबाज तो खाता भी नहीं खोल सके।

भारत के लिए दूसरी पारी में शमी ने 12.3 ओवर में 28 रन देकर पांच खिलाडिय़ों को आउट किया। शमी ने मैच में कुल छह विकेट लिए। इशांत शर्मा ने 16 ओवर में 31 रन पर दो विकेट और बुमराह ने 21 ओवर में 57 रन पर दो विकेट लिए। बुमराह ने पहली पारी में पांच विकेट झटके थे। इसके अलावा मैन ऑफ द मैच भुवनेश्वर कुमार ने 18 ओवर में 39 रन पर एक विकेट हासिल किया।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com