Monday , January 25 2021

LIC में आपको एक बार प्रीमियम देकर आपको मिलेंगे 20000 रूपए की मासिक पेंशन

देश में कई सरकारी कंपनियों को काफी समय से घाटे में चलने की वजह से निजीकरण के तहत प्राइवेट कंपनियों को सौप दिया है. इनमें से सबसे बड़े विभाग है एलआईसी और भारतीय रेल का कुछ हिस्सा निजी कंपनियों को सौंप दिया है. ताकि इससे घाटे में जा रही कंपनियों कि स्थिति कुछ सुधर सके. अब ऐसे में नए सिरे से लाई गई योजना जीवन अक्षय VII अब LIC का इमिडिएट एन्युटी प्लान (Immediate Annuity Plan) है. वहीं, जीवन शांति एक डिफर्ड यानी स्थगित एन्युटी प्लान (Deferred annuity plan) बन गई है. इसके लिए, जीवन शांति योजना को भी संशोधित किया गया है, ताकि जीवन अक्षय के साथ किसी भी तरह के डुप्लिकेशन से बचा जा सके.

LIC की जीवन अक्षय पॉलिसी में आपको एक बार प्रीमियम देकर जीवन भर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिल सकती है. एलआईसी की जीवन अक्षय स्कीम में एक बार की राशि के भुगतान पर निवेशकों को एन्युटी के 10 उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक को चुनने की सुविधा मिलती है. यानी जीवन शांति की बजाय, विकल्प A से J सिर्फ एलआईसी के जीवन अक्षय स्कीम के साथ ही उपलब्ध होंगे.

इस पॉलिसी को कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है. जीवन अक्षय पॉलिसी में आप 1 लाख रुपये की किस्त देकर भी पेंशन ले सकते हैं. पर 20 हजार रुपये मासिक पेंशन के लिए आपको ज्यादा निवेश करना होगा. इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. जीवन अक्षय के तहत 30 से 85 वर्ष की आयु के लोग ही इस सेमे के योग्य हैं.

जीवन अक्षय पॉलिसी में आपको कुल 10 ऑप्शन मिलेंगे. इन्हीं में एक ऑप्शन होता है (A) जिसके तहत आपको सिंगल प्रीमियम पर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी है. आप हर महीने ये पेंशन चाहते हैं तो आपको प्रति महीने वाला पेंशन ऑप्शन ही चुनना होगा. इसके लिए आपको एक बार में 40,72,000 रुपये का निवेश करना होगा, जिसके बाद आपकी मासिक 20 हजार रुपये की पेंशन शुरू हो जाएगी.

मान लीजिए आप इस पॉलिसी का ऑप्शन A और सम एश्योर्ड ऑप्शन को चुनें तो आपको 40.72 लाख रुपये का केवल एक प्रीमियम देना होगा. इसके बाद आपकी मासिक पेंशन शुरू हो जाएगी. आपकी मासिक पेंशन 20,967 रुपये होगी.

इस पेंशन का भुगतान 4 तरीकों से किया जा सकता है, सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक. इनमें सालाना आधार पर आपको 2,60,000 रुपये, छे महीने के आधार पर 1,27,600 रुपये, तिमाही आधार पर 63,250 रुपये और मासिक आधार पर 20,967 रुपये की पेंशन मिलती है. इस पॉलिसी को लेने पर शुरुआत में ही एन्युटी की दरों की गारंटी दे दी जाती है. पॉलिसीधारक को उम्र भर एन्युटी का भुगतान किया जाता है. इस पॉलिसी को ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों तरीकों से लिया जा सकता है

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com