Saturday , December 5 2020

इन तीन चीज़ों के इस्तेमाल से बालो को बनाएं चमकदार और मजबूत

ज्यादातर स्त्रियां लम्बे व घने बाल पाना चाहती हैं, किन्तु मॉडर्न दिनचर्या के चलते वे अपने बालों पर अधिक ध्यान नहीं दे पातीं। दरअसल आजकल की लाइफ बेहद तनावपूर्ण हो चुकी है और इस तनाव का सीधा प्रभाव हमारे बालों पर भी दिखाई पड़ता है। आजकल ज्यादातर लोगों को बालों का वक़्त से पहले सफ़ेद होना, झड़ना और टूटना जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 3 टिप्स जो आपके बालों को मजबूती देगा साथ ही असमय सफ़ेद होने से बचाएगा।

तेल की मालिश- बालों को लम्बा व घना करने के लिए आवश्यक है कि आप तेल से बालों की रेगुलर मालिश करें, तेल से बालों को पोषण मिलता है और वो जड़ों से मजबूत होते हैं। एक बात का ध्यान रखें जब भी बालों की मालिश करें तो तेल को मामूली गरम कर लें जिससे तेल बालों में अच्छी तरह से समाहित हो जाए। यदि आप रोज तेल की मालिश नहीं कर सकती हैं तो कोई बात नहीं सप्ताह में दो दिन बाल धोने से कुछ घंटे पहले तेल से मालिश कर किसी अच्छे शेम्पू से बाल धो लें।

शिकाकाई और आंवला पाउडर- शिकाकाई और आंवला पाउडर को समान मात्रा में मिलकर रात को पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी से अपने बालों को धो लें, शिकाकाई और आंवला लगाने से आपके बाल लम्बे, मुलायम और चमकदार बनते हैं।

अंडा- जैसा हमने पहले बताया कि बालों के पोषण के लिए उन्हें प्रोटीन की आवश्यकता होती है उसके लिए आप अंडे का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। एक अंडा लें और उसका पीला हिस्सा अलग कर लें फिर हलके हाथों से बालों में लगाये और उसके दो तीन घंटे बाद बाल शेम्पू से धो लें। यदि बाल बहुत झड़ रहे हों तो अंडे के सफ़ेद हिस्से में जैतून का थोड़ा-सा तेल डालकर बालों की मालिश करें और सप्ताह में तीन से चार बार ये उपाय करने से बाल झड़ने कम होते चले जाते हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com