Saturday , December 5 2020

हिमाचल के इस गांव में एक व्यक्ति को छोड़कर सभी कोरोना पॉजिटिव, पर्यटकों के आने पर लगा प्रतिबंध

ठंड बढ़ने के साथ-साथ कोरोना संक्रमण भी तेजी से बढ़ रहा है. हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है. इस बीच खबर आई है कि हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी के थोरंग गांव में एक शख्स को छोड़कर सभी ग्रामीण कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. मनाली-लेह हाइवे पर स्थित थोरंग गांव में सिर्फ 42 लोग रहते हैं. जब ग्रामीणों ने स्वेच्छा से अपनी कोरोना जांच कराई, तो गांव के 42 लोगों में से 41 की जांच पॉजिटिव पाई गई.

सबसे पहले 52 साल के भूषण ठाकुर ने अपना कोरोना टेस्ट कराया था. उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद गांव के सभी लोगों ने स्वेच्छा से अपना कोरोना टेस्ट कराया. इसके बाद एक शख्स को छोड़कर सभी कोरोना पॉजिटिव पाए गए. अब लाहौल-स्पीति घाटी राज्य में सबसे अधिक कोरोना वायरस से प्रभावित जिला बन गया है.

लाहौल घाटी में कोरोना केस की बढ़ोतरी के बाद स्थानीय प्रशासन ने पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी है. रोहतांग सुरंग के उत्तर पोर्टल के पास तेलिंग नाले तक ही पर्यटकों को आने की अनुमति दी गई है.

स्पीति घाटी में कोविड-19 से 39 संक्रमित
इससे पहले हिमाचल प्रदेश में लाहौल-स्पीति जिले की सुदूर स्पीति घाटी में रंग्रिक के 39 निवासियों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया था. वायरस को नियंत्रित करने के लिए एहतियात के तौर पर अधिकारियों ने गांव को सील कर दिया है और बिना इमरजेंसी के गांव के अंदर और बाहर आवाजाही पर रोक लगा दी है.

पूरे स्पीति घाटी में मुख्य रूप से आदिवासियों का बसेरा है. जिले की जलवायु परिस्थितियां ठंडे रेगिस्तान के मुकाबले अधिक कठोर हैं, जहां सर्दियों के दौरान पारा शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस नीचे चला जाता है. हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को कोविड-19 के 12 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या 481 हो गई है जबकि वायरस संक्रमण के 796 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल तादाद 32,198 तक पहुंच गई है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार कांगड़ा-कुल्लू में तीन-तीन, मंडी-शिमला में दो-दो और ऊना और बिलासपुर में एक-एक मरीज की मौत हो गई.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com