बस कुछ ही देर में शुरू होगी IPL 2018 नीलामी, स्टार खिलाड़ियों को खरीदने के लिए टीमें तैयार….

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 नीलामी में आठ फ्रैंचाइजी मोटी बोली लगाकर दिग्गज खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ने के लिए बेकरार होंगी। आईपीएल नीलामी शनिवार और रविवार को बेंगलुरु में आयोजित होगी, जिसमें 578 खिलाड़ी हथौड़े के नीचे होंगे। इसमें से भारत के 360 जबकि 218 विदेशी शामिल हैं।

भारत और विदेश के कुल 16 खिलाड़ियों को मार्की का दर्जा मिला है और इन सभी का बेस प्राइस दो करोड़ रुपए हैं। मार्की खिलाड़ियों में बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), रविचंद्रन अश्विन (भारत), शिखर धवन (भारत), युवराज सिंह (भारत), हरभजन सिंह (भारत), गौतम गंभीर (भारत), अजिंक्य रहाणे (भारत), मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया), क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) और ड्वेन ब्रावो (वेस्टइंडीज) जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं।

आठों फ्रैंचाइजी का बजट इतना बचा है

1. किंग्स इलेवन पंजाब –  67.5 करोड़ रुपये

2. राजस्थान रॉयल्स –   67.5 करोड़ रुपये

3. कोलकाता नाइटराइडर्स – 59 करोड़ रुपये

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर –  49 करोड़ रुपये

5. मुंबई इंडियंस –  47 करोड़ रुपये

6. दिल्ली डेयरडेविल्स –  47 करोड़ रुपये

7. चेन्नई सुपर किंग्स –  47 करोड़ रुपये

8. सनराइजर्स हैदराबाद –  59 करोड़ रुपये

‘राइट टू मैच’ के नियम

अगर बिका हुआ खिलाड़ी ‘राइट टू मैच’ के तहत नियम में आता है, तो नीलामीकर्ता उस क्रिकेटर की पुरानी टीम से पूछेगी कि क्या उनको आरटीएम के तहत यह खिलाड़ी चाहिए या नहीं। अगर पुरानी टीम का जवाब हां है, तो वह खिलाड़ी उसी दाम में अपनी पुरानी टीम में चला जाएगा। अगर टीम ना कहती है, तो जिस टीम ने बोली लगा कर क्रिकेटर को खरीदा था वह उसका हो जाएगा।

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने रिटेन पॉलिसी और राइट टू मैच के तहत 5 खिलाड़ियों को अपनी पुरानी टीम में बरकरार रहने के मौके दिए थे। रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है, लेकिन ‘राइट टू मैच’ के तहत खिलाड़ियों पर सभी टीमें नीलामी के दिन ही इच्छा जाहिर करेंगी।

‘राइट टू मैच’ के नियम के अनुसार यदि किसी टीम ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है, तो वह 2 खिलाड़ियों ‘राइट टू मैच’ के तहत अपनी टीम में वापस ले सकती है और अगर किसी टीम द्वारा 3 से कम खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है, तो वह तीन खिलाड़ियों पर ‘राइट टू मैच’ का कार्ड इस्तेमाल कर सकती है।
 
Loading...