अभी अभी : सुरक्षा हालात बेकाबू होते देख आरिफ शाह ने दिया इस्तीफा

रायटर। अफगानिस्तान के पश्चिमी प्रांत फराह के गवर्नर मुहम्मद आरिफ शाह जहां ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इस्तीफे का एक कारण उन्होंने प्रांत में बिगड़े सुरक्षा हालात को बताया है। स्थानीय लोग भी कई महीनों से तालिबान के लौटने के डर से प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

आरिफ ने आरोप लगाया कि प्रांत में राजनीतिक दखल और ईरान से लगती पश्चिमी सीमा पर सुरक्षा बलों के बीच भ्रष्टाचार काफी बढ़ गया है। उन्होंने कहा, ‘मैंने अपने पद से इस्तीफा दिया क्योंकि फराह प्रांत में सुरक्षा के हालात काफी बिगड़ गए हैं। साथ ही मेरी जिम्मेदारियों में विभिन्न व्यक्तियों द्वारा दखल दिया जा रहा था।’

अफगान और अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने हालांकि तालिबान के खिलाफ सफलता मिलने की आशा जताई है। फिर भी फराह प्रांत के कुछ हिस्सों में सुरक्षा के हालात स्थिर नहीं हैं। फराह अफगानिस्तान के सबसे गरीब प्रांतों में से एक है। प्रांत में सुरक्षा बलों पर तालिबान के साथ मिलीभगत के आरोप लगते रहे हैं। बीते बुधवार को सैकड़ों की संख्या में लोग फराह की सड़कों पर उतरे। लोगों ने प्रांत में बढ़ती असुरक्षा के चलते प्रशासन के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन किया।

 
Loading...