रूसी दखल मामले में पर रॉबर्ट मुलर के सवालों का जवाब देंगे डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन । अमेरिका में 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रूस के हस्तक्षेप मामले में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पूछताछ का सामना करने को तैयार हैं। ट्रंप ने कहा कि वह शपथ के साथ विशेष वकील रॉबर्ट मुलर के सवालों का जवाब देने के इच्छुक हैं। मुलर के नेतृत्व वाली टीम राष्ट्रपति चुनाव में रूसी दखल मामले की जांच कर रही है।

साल 2016 में प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हराकर अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति चुने गए ट्रंप पर विरोधियों ने आरोप लगाया था कि वह रूसी सांठगांठ से चुनाव जीते हैं। रूस और ट्रंप दोनों इन आरोपों को खारिज कर चुके हैं। अमेरिकी मीडिया में आई खबरों के अनुसार, इस मामले की जांच कर रहे मुलर राष्ट्रपति ट्रंप से पूछताछ के इच्छुक हैं। इसके लिए वह प्रयास में जुटे हुए हैं।

ह्वाइट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप ने पत्रकारों से कहा, ‘मैं इसका इंतजार कर रहा हूं। मैं जल्द से जल्द इसका सामना करना पसंद करूंगा। मैं यह शपथ के साथ करूंगा।’ उनसे पूछा गया था कि क्या वह मुलर से बातचीत करने को तैयार हैं। ट्रंप ने जोर देकर कहा कि कोई सांठगांठ नहीं थी। उनकी प्रतिद्वंद्वी ने शपथ के साथ एफबीआइ के पूछताछ का सामना नहीं किया था।

इन सवालों का जवाब चाहते हैं मुलरमुलर इस बात की भी जांच करना चाहते हैं कि क्या ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद इस मामले की जांच को बाधित करने की कोशिश की थी? क्या उन्होंने एफबीआइ के पूर्व निदेशक जेम्स कोमी को रूस से संबंधों को लेकर पूर्व सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन के खिलाफ जांच बंद करने को कहा था? ज्ञात हो कि इन दोनों को ट्रंप ने बर्खास्त कर दिया था।

कई करीबियों से हो चुकी है पूछताछ

एफबीआइ के निदेशक रह चुके मुलर ट्रंप के चुनाव अभियान के कई प्रमुख सदस्यों के अलावा उनके दामाद और सलाहकार जेरेड कुश्नर से भी पूछताछ कर चुके हैं। ट्रंप के कई मंत्रियों और ह्वाइट हाउस के मौजूदा और पूर्व अधिकारियों से भी पूछताछ हो चुकी है।

Loading...