Wednesday , June 29 2022

योगी बोले देश को महाशक्ति बनाने में यूपी की महत्तवपूर्ण भूमिका होगी

उत्तर प्रदेश के विकास के बिना भारत का विकास नहीं संभव नहीं है। देश को महाशक्ति बनाने में यूपी की महत्तवपूर्ण भूमिका होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विशेष अनुकंपा प्रदेश पर है। वे यूपी को बीमारू राज्य की श्रेणी से निकालना चाहते हैं। कोई भी समाज जो अपने अतीत के गौरव पर गर्व नहीं करता तो उसका भविष्य सुरक्षित नहीं रहता। यह बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी दिवस के उद्घाटन समारोह में कही।योगी बोले देश को महाशक्ति बनाने में यूपी की महत्तवपूर्ण भूमिका होगी

बुधवार को अवध शिल्पग्राम में पहले यूपी दिवस का उद्घाटन उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया। सीएम ने कहा कि यूपी के राजचिन्ह में गंगा-यमुना संग भगवा राम के तीर-धनुष तक अंकन है। दुनिया मे यूपी के पहचान के प्रतीक गौतम बुद्ध भी यूपी में ही हैं। क्रियात्मक योग के जनक महायोगी गोरखनाथ से लेकर कबीर की परंपरा यहीं से है। समता और मानवता की आदि भूमि है। 

यह उत्सव यूपी के उद्भव के साथ ही समृद्धतम यूपी की यात्रा का गौरवपूर्ण पल है। सीएम ने कहा कि एक साथ 25 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकापर्ण किया जा रहा है। चुनाव में युवाओं के पलायन की बात की थी जबकि यूपी में असीम संभावनाएं हैं इसीलिए एक जिला, एक उत्पाद योजना शुरू हो रही है। 

उन्होंने कहा कि शिल्पग्राम 200 करोड़ खर्च कर बन तो गया लेकिन अखबार में उन्होंने एक अधिकारी का बयान पढ़ा कि खर्च निकालने के लिए शादीघर की तरह इसका उपयोग करेंगे। उन्हें यह बहुत ही हास्यात्मक लगा। उन्होंने कहा कि अकेले इससे ही 20 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। 

पीएम करेंगे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास 

सीएन ने कहा कि मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास होगा। 1655 गांव में अब तक बुनियादी सुविधा का लाभ नहीं मिला। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें आज भी मतदान का अधिकार नहीं मिला है। उनके लिए मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना का प्रारंभ किया जा रहा है। सीएम ने यह बी कहा कि हम वैदिक, रामायण और महाभारत कालीन परंपरा, पुराणों की परंपरा से जुड़े प्रदेश हैं।

Loading...