Wednesday , January 27 2021

मोदी के बाद अब दावोस में डोनाल्ड ट्रंप, नेतन्याहू से होगी मुलाकात

स्विट्जरलैंड के दावोस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विश्व आर्थिक मंच के वार्षिक सम्मेलन में संबोधन भाषण के बाद वापस आ चुके हैं. लेकिन व्हाइट हाउस की एक जानकारी के अनुसार आर्थिक मंच से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ब्रिटेन, इजरायल और अन्य देशों के नेताओं से मुलाकात कर उत्तर कोरिया, आईएसआईएस, पश्चिम एशिया और ईरान सहित सुरक्षा के अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे.मोदी के बाद अब दावोस में डोनाल्ड ट्रंप, नेतन्याहू से होगी मुलाकात

व्हाइट हाउस ने दी जानकारी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एच. आर. मैकमास्टर ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ट्रंप कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु नि:शस्त्रीकरण की दिशा में अंतरराष्ट्रीय प्रयासों और आईएसआईएस को हराने के लिए अमेरिकी गठबंधन सहित राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ईरान द्वारा पूरे पश्चिम एशिया में हिंसा फैलाने के उसके विध्वंसकारी एजेंडे के खिलाफ हमारी कोशिशों, ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल संबंधी गतिविधयों और ईरान परमाणु समझौते की मूल-भूत कमियों पर भी बात करेंगे.’’

ट्रंप आज दावोस रवाना होने वाले हैं. वह शुक्रवार को ‘विश्व आर्थिक मंच’ को संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी ने रखा एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य

बता दें कि पीएम मोदी ने ‘विश्व आर्थिक मंच’ को मंगलवार को संबोधित करते हुए भारतीयों और भारतीय कारोबार जगत के सामने एक तरह का लक्ष्य रख दिया कि 2025 तक भारतीय अर्थव्यवस्था को 5 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंचाना है. यह एक काफी महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, क्योंकि अगले आठ साल में ही अर्थव्यवस्था को दोगुना करना कम चुनौती की बात नहीं है.

ट्रंप करेंगे अपनी भूल का सुधार

लेकिन इससे अलग गुरूवार को ट्रंप ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे से मिलेंगे. दोनों नेताओं के बीच सीरियाई संघर्ष, ईरान के अस्थिर व्यवहार, ईरान परमाणु समझौते में हुई भूलों के सुधार और कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु नि:शस्त्रीकरण के उनके साझा लक्ष्यों पर चर्चा करेंगे.

ट्रंप इस दौरान यरूशलेम के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता दोहराने और पश्चिम एशिया में ईरान के हस्तक्षेप को कम करने के प्रयासों पर चर्चा के संबंध में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से भी मुलाकात करेंगे.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com