फिर से लौट आई दिल्ली में सर्दी, लंबे सूखे के बाद शिमला में भी राहत की बर्फबारी

मौसम ने फिर अंगड़ाई ली है. फिर से सर्दी लौट आई है. बारिश ने पारा डाउन कर दिया है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से हर तरफ बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. तो वहीं दिल्ली एनसीआर में बारिश होने से फिर से ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दो-तीन दिनों में विकट सर्दी फिर से पड़ने जा रही है.फिर से लौट आई दिल्ली में सर्दी, लंबे सूखे के बाद शिमला में भी राहत की बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार से एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव हो रहा है. दिल्ली में जनवरी के शुरुआती हफ्ते जैसा ठंड और कोहरे की वापस होने जा रही है.

गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियों पर असर

दिल्ली में इस वक्त 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस की तैयारियां चल रही हैं. मौसम का मिजाज अचानक बिड़ने से इसका असर गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी पर पड सकता है. आशंका ये भी जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में कोहरा भी दिल्ली को अपनी आगोश में ले सकता है.

रेल यातायात प्रभावित

मौसम के चलते रेल यातायात भी प्रभावित हो रहा है. दिल्ली में 25 ट्रेनें देरी से चल रही हैं. 3 ट्रेन को रिशेड्यूल किया गया है, तो वहीं 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

शिमला में बर्फबारी

वहीं पहाड़ों की रानी शिमला में इस बर्फबारी का अरसे से इंतजार था. सूखे के लंबे दौर के बाद मंगलवार को जब मौसम ने अंगड़ाई ली तो शिमला की वादियों में बहार आ गई. आसमान से इतनी बर्फ गिरी कि हर तरफ बर्फ की सफेद चादर बिछ गई. बर्फ की वजह से सड़कों पर फिसलन हुई तो लोगों के लिए चलना मुश्किल हो गया. बर्फबारी के इस नजारे का इंतजार सिर्फ सैलानियों को ही नहीं बल्कि शिमलावासियों को भी था. ऐसे में बर्फ की ये फुहार इन पर्यटकों के लिए रोमांचक सुखद यादों में शुमार हो गया.

शिमला के नरकंडा में भी जबर्दस्त बर्फबारी हो रही है. इलाके की पहाड़ियां और पेड़ पौधों पर बर्फ की परत जम चुकी है. हरे-हरे पेड़ सफेद रंग में तब्दील हो गए हैँ. नरकंडा में बर्फबारी इतनी हुई कि सड़क पर मानो कर्फ्यू लग गया.

5 से 6 सेंटीमीटर तक दर्ज हुई बर्फबारी

शिमला में दिसंबर से अब तक बारिश या बर्फबारी नहीं हुई थी, जिससे ये आशंका पैदा हुई थी कि कहीं जनवरी का पूरा महीना सूखा ही ना निकल जाए. लेकिन मौसम विभाग शिमला समेत कुफरी, फागु, नारकंडा , खड़ा पत्थर समेत ज्यादातर इलाकों में अच्छी बर्फ़बारी हुई है. मंगलवार को शिमला में 5 से 6 सेंटीमीटर तक बर्फबारी दर्ज हुई.

किसानों और बागवानों को राहत

मौसम विभाग के मुताबिक, बर्फ़बारी से सूखे की मार झेल रहे किसानों और बागवानों को भी राहत मिलेगी. सूखे की वजह से सेव पर बुरा असर पड़ रहा था. वहीं बर्फबारी ने होटल कारोबारियों के चेहरे पर भी रौनक ला दी है.  

Loading...