अब BJP विधायक चुनाव से पहले घर-घर से घी लाकर महायज्ञ करवाएंगे

पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद महेश गिरी 2019 के आम चुनावों से पहले दिल्ली में महायज्ञ कराने जा रहे हैं, जिसके लिए घर-घर से घी लिया जाएगा। इसी साल चैत्र नवरात्र के दौरान 18 से 25 मार्च तक लाल किला मैदान में इस महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। इसे राष्ट्र रक्षा महायज्ञ का नाम दिया गया है।अब BJP विधायक चुनाव से पहले घर-घर से घी लाकर महायज्ञ करवाएंगे

वैसे तो इसे पूरी तरह नॉन पॉलिटिकल प्रोग्राम बताया जा रहा है और एक सांस्कृतिक और आध्यात्मिक कार्यक्रम के रूप में पेश किया जा रहा है, लेकिन माना जा रहा है कि इसके पीछे बीजेपी की रणनीति कहीं न कहीं 2019 के आम चुनावों से पहले जनता के बीच जाकर जनता का मूड टटोलने की ही है। यही वजह है कि कार्यक्रम की रूपरेखा इस तरह बनाई गई है कि ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को इससे जोड़ा जा सके। 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस यज्ञ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, बड़े-बड़े नेता, उद्योगपति और सिलेब्रिटीज हिस्सा लेंगे। गिरी ने कहा, ‘इस यज्ञ का मूल उद्देश्य राष्ट्र की सुरक्षा, समृद्धि और प्रगति के लिए काम का भाव हर भारतीय के मन में हो।’ उन्होंने कहा कि कुछ आंतरिक और बाहरी ताकतें देशहित हो नुकसान पहुंचाने की कोशिश में जुटी हैं, हम इस यज्ञ के जरिए ऐसी ताकतों को रोकना चाहते हैं। 

घर-घर से लेंगे घी 
इस महायज्ञ के लिए देश के हर घर से एक-एक चम्मच घी इकट्ठा होगा। इसके लिए हर राज्य में रथयात्रा निकाली जाएगी। देश की सीमाओं और चारों धामों से लाए गए जल और मिट्टी से 108 यज्ञ कुंड बनाए जाएंगे। गिरी ने बताया कि 1,111 ब्राह्मण इस यज्ञ को संपन्न करेंगे, जिसके लिए डोकलाम जैसे बॉर्डर इलाकों और धार्मिक स्थलों से मिट्टी और जल लाया जाएगा। इसके अलावा, 8 दिनों तक रोज शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा, प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। 
Loading...