Thursday , September 24 2020

कब्ज और बदहजमी से पाएं छुटकारा, रात को सोने से पहले पीएं त्रिफला छाछ

अक्सर लोग खाने के साथ छाछ या रायता पीते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से खाना जल्दी पच जाता है. इसके अलावा छाछ पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद है. गर्मियों में छाछ पीने से लू लगने का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा पेट की गर्मी को शांत करने के लिए भी छाछ पीना फायदेमंद होता है. गैस, अपच या कोनस्टीपेशन की दिक्कत होने पर भी छाछ पीने से आराम मिलता है. अगर आपको छाछ का भरपूर फायदा लेना है तो आप इसमें पुदीना या त्रिफला पाउडर मिला सकते हैं. पेट के रोगियों को तो रात में दूध की जगह छाछ ही पीना चाहिए. अगर आप छाछ के साथ त्रिफला मिलाकर पीते हैं तो इससे गैस,. बदहजमी जैसी परेशानी दूर हो जाती हैं. इससे सुबह पेट इकदम साफ हो जाता है. आइये जानते हैं त्रिफला छाछ पीने के फायदे और बनाने का तरीका.

छाछ में त्रिफला मिलाकर पीने के फायदे

कब्ज दूर करती है- जिन लोगों को लंबे समय से कब्ज और बदहजमी है उन्हें रात को सोने से पहले त्रिफला छाछ पीनी चाहिए. इससे आपका खाना अच्छी तरह से पचता है. त्रिफला छाछ पेट साफ करने में भी मदद करती है. छाछ में काफी मात्रा में पानी होता है इसलिए पेट साफ होने के बाद इससे कमजोरी भी नहीं लगती

पेट में ठंडक पहुंचाती है- त्रिफला छाछ पीने से पेट शांत होता है. इसके अलावा पेट में मसालेदार खाने से होने वाली जलन में भी आराम मिलता है. छाछ में मिलाए गए मसाले जैसे- जीरा, काला नमक आपके पाचन तंत्र को भी ठीक करता है.

वजन कम करती है- त्रिफला में ऐसे कई गुण होते हैं जिससे शरीर की चर्बी कम होती है त्रिफला छाछ पीने से धीरे-धीरे वजन कम होता है. इसके अलावा ये छाछ छोटी आंत और बड़ी आंत को भी स्वस्थ रखती है. पाचन में मदद करती है.

कोलेस्ट्रॉल घटाती है- त्रिफला छाछ शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है. इसमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो चिकनाई को कम करते हैं. इसके साथ ही शरीर से सूजन और फैट भी कम करती है.
त्रिफला छाछ बनाने का तरीका
सबसे पहले त्रिफला चूर्ण को 1 घंटे एक कप पानी में भिगो दें. अब इसमें छाछ मिला दें. अब इसमें काला नमक डालें. पिसा हुआ पुदीना मिलाएं और थोड़ी सी चीनी भी डालें. आप चाहें तो इसमें काली मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आप इसे ठंडा करके खाने के साथ या रात को सोते वक्त पी सकते हैं. एक गिलास त्रिफला छाछ पीने से आपका पेट साफ हो जाएगा. सुबह आपको हल्का महसूस होगा. इसके अलावा छाछ में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है. जिन्हें दूध पसंद नहीं है वो ये छाछ पी सकते हैं.
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com