Thursday , September 24 2020

एक ऐसा देश जहां नहीं है एक भी सांप, वजह जान रह जाएंगे हैरान

वैसे तो दुनिया में कई देश है और हर देश में कई रहस्य दबे हुए है. आज हम आपको आयरलैंड के बारें में कुछ ऐसा बताने जा रहे है जिसके बारें में आपने कभी नहीं सुना होगा. हालांकि, ब्राजील एक ऐसा देश है, जिसे सांपों के देश भी माना जाता है. क्योंकि यहां इतने सांप पाए जाते हैं, जितने दुनिया में आपको कहीं और नहीं मिल सकते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां ‘सांप विहीन’ है यानी यहां एक भी सांप नहीं मिलते है. आयरलैंड एक ऐसा देश है, जहां पर एक भी सांप हैं ही नहीं, लेकिन इसके पीछे का कारण जानेंगे तो आप और भी हैरान रह जाएंगे.

बता दें की आयरलैंड में सांपों के नहीं होने के कारण जानने से पहले आप यहां के बारे में कुछ रोचक बातें भी बता रहे है. आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि आयरलैंड में मानव जाति के होने के सबूत 12800 ई.पू. से भी पहले के है. साथ ही आयरलैंड की एक और खास बात तो यह है कि यहां एक ऐसा बार है, जो सन् 900 में खुला था और आज भी यह ऐसा ही चल रहा है. इस बार का नाम ‘सीन्स बार’ है .

अब आते हैं सबसे जरूरी सवाल पर कि आयरलैंड में अंतिम सांप क्यों नहीं पाए जाते? दरअसल, इसके कारण एक पौराणिक कहानी प्रचलित है. बोला जाता है कि आयरलैंड में ईसाई धर्म की बचाव के लिए सेंट पैट्रिक नामक एक संत ने एक साथ पूरे देश के सांपों को घेर लिया और उन्हें इस आइलैंड से निकाल कर समुद्र में फेक दिया. उन्होंने चालीस दिन भूखे पेट रहकर इस कार्य को पूर्ण किया था. लेकिन वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि आयरलैंड में कभी सांप थे ही नहीं. जीवाश्म अभिलेख डिपार्टमेंट में ऐसा कोई भी रिकॉर्ड दर्ज नहीं किया गया है, जिससे यह समझ में आता है कि आयरलैंड में कभी सांप थे. आयरलैंड में सांपों के न होने को लेकर यह कथा भी काफी प्रचलित है कि यहां पहले सांप पाए तो जाते थे, लेकिन जयादा ठंड के वजह से वो विलुप्त हो गए. तब से यही मान लिया गया कि ठंड के वजह से ही यहां सांप नहीं पाये जाते हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com