इस रक्षाबंधन पर भाई को खिलाएं घर पर बने बेसन के मालपुए, जानिए रेसिपी

सोमवार यानी की तीन अगस्त को रक्षाबंधन का पावन त्योहार पूरे भारत में मनाया जाएगा. हर त्योहार में लगभग हर घर में मिठाई बनाई जाती है या तो फिर बाजार से लाई जाती है. देश- दुनिया में इस वक्त  कोरोना संक्रमण का असर निरंतर बढ़ता जा रहा है जिस कारण बाहर की चीजों का कम से कम उपयोग करने की सुझाव दिए जा रहे है. वैसे रक्षाबंधन के अवसर पर बहन अपने भाई की कलाई में राखी बांधती है और साथ में मिठाई खिलाती है. अगर आप भी ऐसा सोच रही हैं कि इस रक्षाबंधन पर अपने भाई को मीठे में क्या खिलाया जाए तो आप अपने भाई को बेसन से बने मालपुए खिला सकती हैं. घर पर बेसन के मालपुए बनाना बेहद सरल है और ये शानदार मालपुए आपके भाई को भी बेहद पसंद आएंगे. तो चलिए जानते हैं स्वादिष्ट बेसन के मालपुए बनाने की विधि…

बेसन के मालपुए बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

बेसन-1 कप

सौंफ पाउडर-1 स्पून 

इलाइची पाउडर- 1/4 स्पून 

नारियल का बुरादा- 1 स्पून 

चीनी- 1/2 कप

दूध- 1/2 कप

घी- तलने के लिए

गार्निशिंग के लिए- बारीक कटा हुआ बादाम और पिस्ता 

* सर्वप्रथम एक बर्तन में दूध और शक्कर मिलाकर एक घंटे के लिए रख दें. फिर एक थाली में बेसन को छान लें और उसमें सौंफ, इलाइची पाउडर और नारियल का बुरादा  मिलाए. एक घंटे बाद चीनी- दूध के घोल को बेसन में मिला ले. इस बात का विशेष ख्याल  रखें कि ये घोल अधिक पतला भी नहीं होना चाहिए और अधिक गाढ़ा भी नहीं होना चाहिए.

* इसके बाद कड़ाई में घी को गर्म करें ले. इसके बाद घी के गर्म हो जाने के बाद आंच को मीडियम कर दें और कड़छी से बेसन का पेस्ट लेकर उसे पूरी के शेप में गोलाई में फैला लें और इसके बाद कड़ाई में डाल दें.

* फिर मालपुए को उलट- पलट कर अच्छे तरह से तल ले. आपको लाल होने तक मालपुए को तलना है. फिर एक प्लेट में मालपुए को रखें और बादाम, पिस्ता से गर्निश करने के बाद परोसे. इसके अलावा मालपुए के ऊपर रबड़ी भी डाल सकते हैं.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com