भारतीय सेना पर फिल्म और वेब सीरीज बनाने के लिए अब रक्षा मंत्रालय से लेनी होगी इजाजत

भारतीय सेना पर फिल्म, वेब सीरीज और सीरियल बनाना अब मुश्किल होने वाला है. रक्षा मंत्रालय का कहना है  कि भारतीय सेना पर या इससे जुड़े किसी मुद्दे पर फिल्म, वेब सीरीज और सीरियल को टेलीकास्ट करने से पहले प्रोड्यूसर को रक्षा मंत्रालय से एनओसी लेना होगा. रक्षा मंत्रालय से कई लोगों ने शिकायत कि थी लोग सेना के जवानों और सैनिकों की वर्दी को फिल्म में अपमानजनक तरीके से दिखाते हैं. इससे सेना के जवानों का मनोबल गिरता है.

ऐसी शिकायत मिलने के बाद रक्षा मंत्रा ने इस मामले में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड(सीबीएफसी), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और इलेक्ट्रोनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को लिखित में कहा,”कई फिल्मों में सेना के अधिकारियों और सैन्य यूनीफॉर्म का अपमानजनक तरीके से दिखा रहे हैं.” इस पत्र को 27 जुलाई को भेजे गए इस पत्र में कहा गया कि कुछ प्रोडक्शन हाउस कुछ कंटेंट के जरिए सेना की छवि खराब कर रहे हैं.

प्रोड्यूसर को लेना होगा सर्टिफिकेट

पत्र में कहा,”इस वजह से, सेना पर बनने वाली फिल्मों, वेब सीरीज और सीरियल के टेलीकास्ट होने से पहले प्रोड्यूसर को रक्षा मंत्रालय से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा. ” रक्षा मंत्रालय ने कहा कि ऐसा उन सभी घटनाओं को रोकने के लिए भी जा रहा है, जो सुरक्षा बलों की छवि को बिगाड़ते हैं और उनकी भावनाओं को आहत करते हैं.

‘एक्सएक्सएक्सः अनसेंसर्ड 2’  पर लगे सेना को बदनाम करने के आरोप

बता दें कि पिछले महीने बिग बॉस 13 के कंटेस्टेंट रहे हिंदुस्तानी भाऊ ने प्रोड्यूसर एकता कपूर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई थी. इस शिकायत में उन्होंने ऑल्ट बालाजी पर वेब-सीरीज ‘एक्सएक्सएक्सः अनसेंसर्ड 2’ के खिलाफ की है. उन्होंने सीरीज के एक सीन पर आपत्ति दर्ज करते हुए आरोप लगाया है कि इस सीन में भारतीय सेना, राष्ट्रीय प्रतीक, कर्नल टैग का अपमान और देश को बदनाम किया है. शिकायत के बाद एकता कपूर ने विवादित सीन हटा दिए थे.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com