वजन करने में मददगार है ये फल, सेब से भी अधिक मात्रा में मौजूद फाइबर

वजन को संतुलित करने के लिए अक्सर लोग फाइबर को नजर अंदाज कर देते हैं. उनका ध्यान प्रोटीन की मात्रा पर ज्यादा होता है. लेकिन अगर आप अपने शरीर का वजन घटाना चाहते हैं तो फाइबर भी उतना ही जरूरी पौष्टिक तत्व होता है जितना कोई अन्य तत्व. आसान शब्दों में कहें तो हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फाइबर फायदेमंद होता है और कब्ज की शिकायत को भी दूर करता है. पुरुषों को प्रतिदिन 38 ग्राम फाइबर की मात्रा लेने की विशेषज्ञ सलाह देते हैं जबकि महिलाओं को 25 ग्राम फाइबर की जरूरत होती है. इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ा दें.

फाइबर एक तरह का कार्बोहाइड्रेट्स होता है जिसमें पोषण तो काफी कम होता है लेकिन पाचन तंत्र के लिए काफी मुफीद साबित होता है. ये घुलनशील भी होता है जबकि दूसरा अघुलनशील फाइबर कहलाता है. घुलनशील फाइबर से युक्त फल आसानी से शरीर के अंदर मिलकर गाढ़ा तरल (जैल) बनाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करने के काम आता है.

संतरा

संतरा विटामिन सी का भरपूर स्त्रोत होता है. ये इम्मुनिटी बढ़ाने के भी काम आता है. संतरे में थाईमीन, फोलेट, पोटेशियम पाए जाते हैं. संतरे को कैलोरी के निगेटिव माना जाता है. जिसका मतलब हुआ कि शरीर को जरूरी कैलोरी की मात्रा से कम जरूरत होती है. आधे संतरे में 2.4 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है.

नाश्पाती

ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि सेब में सबसे ज्यादा फाइबर पाया जाता है. जबकि नाश्पाती में सेब की तुलना में ज्यादा फाइबर अधिक मौजूद होता है. ये विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, मैग्नीशियम से भरपूर होता है. इसमें 84 फीसद पानी और कैलोरी की बहुत कम मात्रा होती है. एक औसत साइज के नाश्पाती से 5.5 ग्राम फाइबर प्राप्त किया जा सकता है.

केला

केला में फाइबर की मात्रा 3.1 ग्राम होती है. वजन कम करने के डाइट प्लान में केले को भी शामिल किया जा सकता है. इसमें विटामिन बी और पोटेशियम समेत पौष्टिक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. हालांकि केला का सीधा संबंध वजन घटाने से नहीं जुड़ा है. मगर ये सूजन कम करने में बिल्कुल मददगार साबित होता है.

अमरूद

अमरूद फाइबर हासिल करने का सीधा स्रोत है. अमरूद के बीजों में बड़ी मात्रा में लेक्सटिव के पाए जाने से आंतों की गतिविधियों के लिए मुफीद माना जाता है. इसमें प्रोटीन, विटामन और फाइबर की मौजूदगी मेटाबोलिज्म को रेग्युलेट कर वजन घटाने में भूमिका निभाता है. अमरूद खाकर 5 ग्राम फाइबर हासिल किया जा सकता है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com