Wednesday , January 27 2021

लगातार दो करारी हार के बाद विराट बना रहे अफ्रीका को हराने के लिए ये प्लान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट से पहले वांडरर्स मैदान प्रैक्टिस सेशन के दौरान रहाणे ने जिस तरह से अभ्यास किया उसे देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि तीसरे टेस्ट के प्लेइंग इलेवन में उन्हें शामिल किया जा सकता है। अभ्यास सत्र के दौरान रहाणे ने कप्तान कोहली और हार्दिक पंड्या के साथ जमकर प्रैक्टिस की। दोनों टीमों के बीच तीसरा मुकाबला 24 जनवरी से खेला जाएगा। लगातार दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली दो करारी हार के बाद कप्तान विराट कोहली तीसरे टेस्ट के लिए नया योजना बना सकते हैं यानी टीम में कुछ बदलाव कर सकते हैं।
गौरतलब है कि टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 25 साल का सपना पूरा नहीं कर पाई। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया को 72 रन और सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 135 रन से करारी हार मिली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दोनों टेस्ट में मिली हार के बाद टीम इंडिया के क्रिकेट फैंस काफी नाराज हैं। इससे पहले रहाणे को ना खिलाने को लेकर भी पिछले दिनों कई सवाल खड़े हो रहे थे।सेंचुरियन में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। कई लोगों का यो भी कहना है कि टीम इंडिया अपने घरेलू मैदान पर ही अच्छे खेलते हैं, जबकि विदेशी पिचों पर वो सही तरह से टीक नहीं पाते। आइये जानते हैं तीसरे टेस्ट में जिन खिलाड़ियों पर खतरा मंडरा सकता हैः-

पार्थिव पटेल
ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने चलते पार्थिव को दूसरे टेस्ट मैच में शामिल किया गया था। पार्थिव ने सेंचुरियन टेस्ट में अपनी दोनों पारियों में केवल 19-19 रन की पारी खेली। बल्लेबाजी में तो खराब प्रदर्शन किया ही साथ ही साथ उन्होंने फिल्डिंग में भी कुछ खास नहीं कर पाए। विकेटकीपर की भूमिका अदा कर रहे पार्थिव ने अमला और डीन एल्गर का कैच छोड़ा जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। हालांकि, तीसरे टेस्ट के लिए दिनेश कार्तिक को भी बुलाया गया है। वो भी टीम इंडिया के लिए एक ऑप्शन हो सकते हैं। 

इशांत शर्मा
29 साल के इशांत शर्मा दूसरे टेस्ट में अफ्रीका के दौरे पर खेले हैं, जिसमें उनका कुछ खास प्रदर्शन नहीं रहा। उन्होंने सेंचुरियन की दोनों पारियों में कुल 5 विकेट लिए वो भी तब जब टीम इंडिया के हाथ से मैच जा चुका था। तीसरे टेस्ट में ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि इशांत की जगह भुवनेश्वर कुमार टीम में शानिल हो सकते हैं। केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में कुमार ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। भुवी ने 6 विकेट और 38 रन बनाए जबकि दूसरे टेस्ट में इशांत ने 5 विकेट और 7 रन बनाए।

 

रोहित शर्मा
श्रीलंका के खिलाफ अपना दमदार प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा का प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीके दौरे पर काफी निराशाजनक रहा। रोहित ने अपने घरेलू मैदान पर तो कमाल का परफॉर्मेंस दिया है, लेकिन विदेशी सरजमीं पर उनका बल्ला नहीं खामोश हो गया। अफ्रीकी दौरे पर उन्होंने पहले टेस्ट में दोनों पारियों में 21 रन बनाए और दूसरे मैच की दोनों पारियों में सिर्फ 57 रन जोड़े। 

शिखर धवन 
दोनों ही ओपनर मुरली विजय और लोकेश राहुल सेंचुरियन में नहीं चले। ऐसे में केपटाउन की मुश्किल पिच पर फेल होने के बाद बाहर किए गए शिखर धवन को क्या फिर मौका मिलेगा, ये देखना होगा। वैसे यह भी एक सच है कि तेज पिचों पर शिखर धवन बहुत ही ज्यादा असहज नजर आए हैं। उछाल भारी पिचों पर वह ऐसे बल्लेबाजी करते हैं मानो वह भारतीय पिचों पर बैटिंग कर रहे हों। 

बहरहाल, टीम इंडिया तीसरे टेस्ट में अपने प्लेइंग इलेवन में जरूर कुछ-न-कुछ बदलाव कर सकता है। पिथले दिनों सेंचुरियन टेस्ट में मिली हार के बाद कप्तान विराट कोहली के टीम चयन को लेकर काफी सवाल खड़े किए गए थे। सेंचुरियन टेस्ट से भुवनेश्वर और शिखर धवन को बाहर रखने पर कई दिग्गज क्रिकेटरों ने सवाल खड़ा किए। तीसरा टेस्ट टीम इंडिया के लिए काफी मायने रखता है। टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के हाथों इज्जत बचाने के लिए क्लीन स्वीप से बचना चाहेगी।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com