खुदाई में मिले 500 साल पुराने 100 से अधिक कंकाल, सामने आया चौकाने वाला राज

यूरोप के पोलैंड में सड़क निर्माण के लिए खुदाई की जा रही थे. इस खुदाई को करते वक्त ऐसा कुछ हुआ , जिसे देख लोगों के रोंगटे खड़े हो गए. दरअसल सड़क बनाने के लिए की जा रही खुदाई में मिट्टी और पत्थरों की जगह अचानक एक के बाद एक नर कंकाल मिलाने लगे. आपको बता दें कि इस खुदाई में एक, दो नहीं बल्कि 115 कंकाल निकले हैं. हालांकि इन कंकालों को 500 साल से भी ज्यादा पुराना बताया जा रहा है.

जिस जगह सड़क बनाने का काम चल रहा है, वो एक जंगली इलाका है. यहां पर 16वीं शताब्दी का एक प्राचीन कब्रिस्तान मिला है. यह जगह महत्वपूर्ण सड़क परियोजना का हिस्सा है,जो ग्रीस से लिथुआनिया तक फैली हुई है. इसके बाद सड़क निर्माण के लिए अब कब्रिस्तान को हटा दिया गया है. इस कब्रिस्तान में मिलें अवशेषों में कम से कम 70 फीसदी कंकाल बच्चों के शामिल थे. ये सभी अवशेष 16वीं शताब्दी के हैं. इन कंकालों में सबसे खास बात तो ये देखने को मिली कि सभी के मुंह में सिक्के रखे गए हैं. इस बारें में विशेषज्ञों का कहना है कि 16वीं शताब्दी में मरने वाले लोगों के मुंह में सिक्के रखे जाते होंगे. क्योंकि उस वक्त ऐसी मान्यता थी कि दुनिया को विभाजित करने वाली नदी के पार मृत लोगों की आत्मा को लाने के लिए इन सिक्कों को भुगतान के रूप में उपयोग किया जा सके.

मिली जानकारी के अनुसार, नेशनल रोड्स एंड मोटरवेज के जनरल डायरेक्टर ने बताया है कि कुल 115 कंकाल हैं और ‘पुरातात्विक टिप्पणियों के आधार पर, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि जितने भी कंकाल निकले हैं उनमें से 70 से 80 फीसदी बच्चों के हैं. ‘ कई लोगों का ये भी मानना था कि ये एक सामुहिक कब्र हो सकती है. लेकिन कब्रिस्तान के लिखित खातों और किंवदंतियों के आधार पर सामुहिक कब्र का कई प्रमाण नहीं मिला है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com