Wednesday , June 29 2022

पाकिस्तान में मौसमी महामारी, 35 की मौत

इस्लामाबाद: पाकिस्तान का पंजाब इलाका इस समय मौसमी इंफ्लुएंजा से जूझ रहा है, यह बिमारी दिसंबर से यहाँ महामारी की तरह फ़ैल रही है, अभी तक पाकिस्तान के मुल्तान, रहीमयार खान और बहावलपुर क्षेत्र से कुल 35 लोगों की मौत की खबर है और करीब 200 से ऊपर लोग इस बीमारी की चपेट में है. पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए विशेष दल नियुक्त किया है.

हालांकि हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी डॉ अता उर रेहमान ने बताया की जिन लोगों की भी मौत हुई है, वो पहले से भी दूसरी बिमारियों से ग्रस्त थे, अकेले फ्लू से किसी की जान जाने की खबर को डॉ अता उर रेहमान ने सिरे से नकार दिया. उन्होंने बताया कि, काम, जोड़ों में दर्द, बुखार, उल्टी आदि कुछ इस बीमारी के प्रमुख लक्षण है और ये बीमारी यहाँ के ठन्डे मौसम की वजह से हुई है, जो बच्चों, महिलाओं और बुजुर्ग लोगों को जल्दी चपेट में लेती है. 

उन्होंने इससे बचने के उपाय भी बताये, डॉ अता उर रेहमान ने कहा की फ्लू सांसो के द्वारा और संक्रमण के द्वारा तेज़ी से फैलता है. इसलिए उन्होंने मास्क लगाने और बैक्टीरिया रिमूवल सोप का इस्तेमाल करने और खान-पान में स्वच्छता रखने की सलाह दी. 

Loading...