Sunday , November 28 2021

हिमाचल चुनाव 2017 Live: दो घंटे में करीब 14 फीसदी वोटिंग, धूमल बोले- 60 का आंकड़ा करेंगे पार

शिमला: हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा क्षेत्रों के लिए आज मतदान हो रहा है. राज्य में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग शुरू हो गई है. शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम पुख्ता किए गए हैं. इस बार 62 विधायकों सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

हिमाचल चुनाव 2017 Live: दो घंटे में करीब 14 फीसदी वोटिंग, धूमल बोले- 60 का आंकड़ा करेंगे पार

धूमल और वीरभद्र सिंह के बीच टक्कर

राज्य में कुल 50,25,941 योग्य मतदाता हैं और राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इस बार सीधा मुकाबला भारतीय जनता पार्टी की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम सिंह धूमल और वर्तमान मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बीच है. चुनाव के दौरान मतदान केंद्र में सिर्फ नोडल अधिकारी ही मोबाइल को लेकर जा सकता है. उम्मीदवार और मतदाता मोबाइल को पोलिंग पूथ के अंदर नहीं ले जा सकते हैं.

ईवीएम, वीवीपैट से वोटिंग जारी

हिमाचल में पहली बार मतदान के लिए वीवीपैट का इस्तेमाल किया जा रहा है. ये एक ऐसी मशीन है जिसे ईवीएम के साथ जोड़ा जाता है. जैसे ही मतदाता वोट डालेगा तो प्रत्याशी को डाले गए वोट के विवरण के तौर पर सात सेकंड तक उस प्रत्याशी की क्रम संख्या, नाम और चुनाव चिन्ह दिखाई देगा. उसके बाद पर्ची कटकर वीवीपैट मशीन के डिब्बे में चली जाएगी.

337 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत

मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक विधानसभा चुनावों में इस बार 18 राजनीतिक दलों के 337 उम्मीदवार मैदान में है. सबसे ज्यादा उम्मीदवार कांगड़ा में हैं, जहां से 12 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जबकि झंडूता में सिर्फ दो उम्मीदवार ही चुनावी मैदान में हैं. 

Loading...

Join us at Facebook