Wednesday , June 29 2022

इस देश में पिता से ही होती है बेटी की शादी

आज हम आपको शादी की एक ऐसी परंपरा के बारे में बता रहे है जिसे सुनकर आप हैरान हो जायेंगे. जिस जगह के बारे में हम आपको बता रहे है यहाँ बेटियों की शादी के बाद विदाई नहीं होती है क्योकि यहाँ बेटियों की शादी उनके पिता से ही करवाई जाती है.

जी हाँ… आप भी ये सुनकर हैरान हो गए न. अब आपके दिमाग में भी ये ही सवाल आ रहा होगा कि भला बेटी की शादी बाप से कौन करवाता है. बेटी का पिता से सम्बन्ध सुनने में बड़ा अजीब लग रहा होगा लेकिन ऐसी ही इस जगह की हकीकत है. यहाँ लड़कियों को छोटी उम्र से ही उनके पिता के साथ शादी के सपने दिखाए जाते है. बचपन में ही लड़कियों को बता दिया जाता है कि उनकी शादी उनके पिता से होगी. और लड़किया अपने पिता को पति के रूप में देखने के लिए तैयार खुद को भी कर लेती है.

भारत में तो ये अपराध की श्रेणी में आता है. लेकिन ‘बांग्लादेश’ में ये प्रथा अपनाई जाती है. यहाँ की मंडी जनजाति में ये कुप्रथा अपनाई जाती है. इस समुदाय में करीब बीस लाख लोग रहते है जिन्हे गारो के नाम से जाना जाता है. इस जगह की रहने वाली लड़की ओरोला का कहना है कि उसके पिता की मृत्यु बचपन में ही हो गई थी इसके बाद उसकी माँ ने दूसरी शादी कर ली थी. जिसके बाद इस लड़की ने अपने दूसरे पिता से शादी कर ली थी. फिर इसके पिता से इसके तीन बच्चे हैं और उसकी मां को दो बच्चे हैं.

Loading...