Sunday , February 23 2020

कुदरत का अजीब करिश्मा, इस नदी में पानी की जगह है पत्थर

धरती पर नदियों का बोहोत बड़ा योगदान हैं ये सब हम भी जानते है. आपने ऐसी नदी तो देखी होगी, जिसमें पानी बहता हो, लेकिन क्या अपने कभी किसी ऐसी नदी के बारे में सुना है, जिसमें पानी नहीं बल्कि पत्थर ही पत्थर मौजूद हों.आप शायद यकीन नहीं करेंगे, लेकिन रूस में ऐसी ही एक नदी मौजूद है.यही वजह है कि पत्थरों की इस नदी को स्टोन रिवर या स्टोन रन के नाम से भी कहा जाता है.

यह नदी कुदरत का एक अजीबोगरीब करिश्मा है, जिसका रहस्य वैज्ञानिक भी अब तक नहीं सुलझा पाए हैं.इस नदी में लगभग छह किलोमीटर तक आपको सिर्फ पत्थर ही पत्थर नजर आते है .यह देखने पर बिल्कुल किसी नदी की धारा की तरह लगते हैं.20 मीटर छोटी धाराओं से लेकर कहीं-कहीं यह नदी 200 से 700 मीटर की बड़ी धाराओं का रूप भी ले लेती है.

इस अनोखी नदी में छोटे-छोटे पत्थरों से लेकर बड़े-बड़े पत्थर मौजूद हैं.करीब 10 टन तक वजनी यहां के पत्थर चार से छह इंच तक जमीन के अंदर धंसे हुए हैं.यही कारण है कि यहां किसी भी तरह की वनस्पति उग ही नहीं पाती है, जबकि नदी के आसपास देवदार के पेड़ भरे पड़े हैं.अगर आप ऐसा सोच रहे होंगे कि आखिर इतने सारे पत्थर कहां से आए और कैसे इन्होंने एक नदी का रूप ले लिया? कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि करीब 10 हजार साल पहले ऊंची चोटियों से ग्लेशियर टूटकर गिरे होंगे, जिसकी वजह से इस अजीबोगरीब नदी का निर्माण हो गया.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com