बड़ीखबर : आधार के लिए वर्चुअल ID जारी करेगी सरकार

जिन लोगो को विभिन्न सेवाओं के लिए बार-बार आधार कार्ड या आधार नंबर की पहचान कराने की जरूरत पड़ने के साथ ही आधार के डेटा की गोपनीयता का खतरा बना रहता है , उनके लिए यह खबर राहतदायक है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( यूआडीएआई) आधार की सुरक्षा के लिए वर्चुअल आधार आईडी लाने वाली है. जिसमें 16 अंकों के अस्थायी नंबर होंगे. जिसे लोग जब चाहे अपने आधार के बदले शेयर कर सकते हैं. यह सुविधा मार्च के अंत तक मिलने की संभावना है.

बता दें कि यूआईडीएआई डाटाबेस के अनधिकृत उपयोग और आधार की गोपनीयता के साथ ही डाटा चोरी होने के आरोप को देखते हुए यह नई अवधारणा सामने आई है.नई प्रणाली का उद्देश्य आधार संख्या के लीक होने और दुरुपयोग के मामलों को रोकना है.अब आधार डिटेल देने के समय या सत्यापन के समय इन 16 अंको से काम चल जाएगा. ध्यान देने वाली बात है कि यह 16 अंकों का वर्चुअल आईडी कुछ समय के लिए ही मान्य होगा. तय समय के बाद यूजर को अपना नया आईडी जारी करना होगा.

उल्लेखनीय है कि यह वर्चुअल आईडी, जिसमें 16 रैंडम अंक होंगे.इससे फोन कंपनियां या बैंकों को आधार धारक की सीमित जानकारी मसलन नाम, पता और फोटोग्राफ मिलेगा जो उस व्यक्ति की पहचान साबित करने के लिए काफी होगा. वर्चुअल आईडी से आधार नंबर की जानकारी नहीं मिल सकेगी.इसमें आधार के साथ छेड़छाड़ नहीं होगी.इसमें यूजर खुद से कई वर्चुअल आईडी से जेनेरेट कर सकेगा.जैसे ही वह नई आईडी जेनेरेट करेगा, पुरानी आईडी स्वतः एक बार रिफ्रेश करने पर रद्द हो जाएगी.

Loading...