जानिए कैसे बनाये कश्मीरी दही लौकी

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मकर संक्रांति का त्यौहार 14 जनवरी 2018 को आने वाला है इस त्यौहार का हिन्दू धर्म में बहुत महत्व है. यह त्यौहार प्रत्येक वर्ष के पौष माह जब सूर्य मकर राशि में आता है तो मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है. इस त्यौहार की मान्यता है की यदि व्यक्ति मकर संक्रांति के दिन कुछ विशेष चीजों का दान करे तो उसके जीवन से धन की समस्या ख़त्म हो जाती है और उसे माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. आइये जानते है मकर संक्रांति के दिन किस चीज का दान व्यक्ति के जीवन से धन की कमी को दूर करता है.

तिल का दान- मकर संक्रांति के दिन हर घर में बहुत से व्यंजन बनाये जाते है किन्तु इनमे तिलों के गजक और लड्डू का विशेष महत्व है. यदि मकर संक्रांति के दिन तिल का दान के लड्डू बनाकर किसी भूखे या गरीब को दान करते है तो इससे आपके जीवन से धन की समस्या दूर होती है और वर्ष के अन्दर कोई बड़ा धन प्राप्त होता है.

श्रंगार का दान- मकर संक्रांति के दिन यदि कोई स्त्री श्रंगार की वस्तुएं किसी गरीब या जरूरतमंद स्त्री को दान करे तो इससे उसका भाग्य उदय होता है. किन्तु इन चीजों का दान करने से पहले इन्हें किसी माता के मंदिर में जरूर चढ़ाना चाहिए. इसके पश्चात की इसका दान करना चाहिए.

बर्तन का दान- मकर संक्रांति के दिन सभी प्रकार के दानों का बहुत महत्व है किन्तु यदि इस दिन किसी ब्राम्हण को किसी धातु के बर्तन में कुछ दक्षिणा रखकर दान करते है तो इसके पुण्य लाभ से आपके घर कभी भी अन्न की कमी नहीं होती. और आपका भण्डार हमेशा भरा रहता है.

वस्त्र का दान- मकर संक्रांति के दिन यदि पीले या लाल रंग के वस्त्र किसी गरीब या जरूरतमंद को दान करते है तो इससे आपको शीघ्र ही लाभ की प्राप्ति होती है.

गुड़ का दान- मकर संक्रांति के दिन गुड़ का बहुत महत्व है इस दिन गाय को गुड़ खिलाना बहुत शुभ माना जाता है यदि आप चाहें तो गुड़ के साथ थोड़ा अनाज या घास भी खिला सकते है.   

Loading...