Wednesday , June 29 2022

GSTR-1 फाइल करने का आज आखिरी दिन

नई दिल्ली : कारोबारियों के लिए जीएसटीआर-1 फाइलिंग की अंतिम तिथि आज 10 जनवरी 2018 को खत्म हो रही है.आज जीएसटीआर-1 फ़ाइल करने का आज अंतिम दिन है .इसके पूर्व यह अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2017 (जुलाई से सितंबर महीने के लिए) निर्धारित की गई थी, इसमें कारोबारियों को राहत देने के लिए 10 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया था.

गौरतलब है कि यह विस्तार उन रजिस्टर्ड लोगों पर लागू था जिनका एक वित्त वर्ष के दौरान कुल टर्नओवर 1.5 करोड़ का रहा और जिन्हें जुलाई से सितंबर 2017 की अवधि के दौरान जीएसटीआर-1 फॉर्म के जरिए तिमाही रिटर्न दाखिल करना था. इतना ही नहीं यह उन रजिस्टर्ड कारोबारियों पर भी लागू होता है जिनका कुल कारोबार 1.5 करोड़ से ज्यादा का है.

आपको बता दें कि जीएसटीआर-1 आउटवर्ड सप्लाई की डिटेल देने के लिए बनाया गया है. यानी जुलाई के महीने में आपने जितनी भी बिक्री की है या सामान (वस्तुओं) का आयात किया है उस सब की डिटेल आपको इसमें देनी होगी.इसमें इंट्रा स्टेट सेल अर्थात उसी राज्य या शहर के भीतर की गई बिक्री का ब्यौरा,इंटरस्टेट सेल एक राज्य से दूसरी राज्य में की गई सेल या बिक्री का ब्यौरा की जानकारी के अलावा अगर आपने ई-कॉमर्स ऑपरेटर के जरिए कोई बिक्री की है, तो उसकी भी जानकारी देनी होगी.

Loading...