Monday , January 27 2020

सूर्ग्रहण पर आप भी कर सकते थे यह काम जो मलेशिया वालों ने कर दिखाया

आपको पता ही होगा कि बीते गुरुवार, 26 दिसंबर 2019 को सूर्य ग्रहण लग गया था और इस सुबह की शुरुआत होते ही पूरे एश‍िया और दुनिया के कई देशों में सूर्य ग्रहण को लेकर उत्‍सुकता में नजर आए थे लेकिन मलेश‍िया के लोगों ने इस मौके पर कुछ ऐसा किया, जिसे करने से सभी रह गए. जी दरअसल लोगों ने यहाँ विज्ञान की उस थ्‍योरी पर प्रयोग किया जो ‘रिंग ऑफ फायर’ बनने की स्‍थ‍िति में ही संभव है. आपको बता दें कि यहाँ के लोगों ने सड़क पर अंडों को बैलेंस करके देखा. जी दरअसल विज्ञान का एक लोकप्रिय सिद्धांत कहता है कि, ”जब चंद्रमा सूर्य को ढंकता है यानी उसके ऊपर आता है तो इस दौरान गुरुत्‍वाकर्षण बढ़ जाता है और ऐसी स्‍थ‍िति में अंडे को सीधे खड़ा रखने पर वह खुद-ब-खुद संतुलित हो जाता है.”

जी हाँ, इसका मतलब है जब सूर्य ग्रहण लग रहा था, तब यदि अंडे को किसी भी सतह पर लम्‍बवत रखते तो वह गिरने की बजाय स्‍थ‍िर खड़ा रहता. वैसे मलेशिया के लोगों ने इस पर जमकर एक्‍सपेरिमेंट किया और मलेशियाई और इंडोनेशियाई सोशल मीडिया यूजर्स ने ऐसी कई तस्‍वीरें और विडियोज शेयर किए हैं, जिसमें सूर्य ग्रहण देखने के लिए घर से बाहर निकले लोगों ने अंडे के साथ यह प्रयोग किया और लोगों ने इस काम में सफलता भी हांसिल कर ली. जी हाँ, हाल ही में फेसबुक पर मलेश‍िया के निवासी हकीम मारुफ ने इस वाकये का विडियो शेयर किया है और उन्‍होंने न्‍यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ से बात करते हुए बताया कि, ”उनके एक दोस्‍त से बहुत पहले उन्‍हें इस थ्‍योरी के बारे में बताया था.”

वहीं उनके बच्‍चों के लिए गुरुवार को यह एक बेहतरीन एक्‍सपेरिमेंट था और वहीं दूसरी ओर, मलेश‍िया साइंस यूनिवर्सिटी के भौतिकविद डॉ. चूंग हॉन यू कहते हैं, ”इस थ्‍योरी को सत्‍यापित करने के लिए कोई सबूत नहीं हैं. आप चाहें तो यह एक्‍सपेरिमेंट सूर्य ग्रहण के अगले दिन भी कर सकते हैं. यह करना आसान है. हां, सूर्य ग्रहण के दिन इसे करना एक मजेदार ट्रिक जरूर है. इससे बच्‍चों में विज्ञान और खगोल में रुचि बढ़ सकती है.”

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com