Thursday , September 24 2020

दुनिया की ऐसी खौफनाक जगहें, जहाँ लोगो को जाने से पहले लेनी पड़ती है इजाजत

दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं, जो किसी न किसी कारण से मशहूर हैं, लेकिन उन जगहों पर हर किसी को जाने की इजाजत नहीं है. कुछ लोग ही उन जगहों पर जा सकते हैं जो इस जगह पर रिसर्च कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद ही खास और अनोखी हैं. जापान के शिंटो नाम के इलाके में बने ‘द ग्रैंड श्राइन ऑफ आईज’ मंदिर में पुजारी के अलावा केवल उसी परिवार को जाने की अनुमति है जो रहाजघराने से ताल्लुक रखते हैं. इस मंदिर की खास बात ये है कि इसे हर 20 साल में तोड़ दिया जाता है और फिर से बनाया जाता है.

यह एक भूमिगत बीज भंडारण केंद्र है, जो नॉर्वे के स्वालबर्ड में है. इसे पहाड़ों में 430 फीट नीचे तक बनाया गया है. यहां दुनियाभर की अलग-अलग प्रजातियों के करीब 10 लाख बीज संरक्षित किए गए हैं. इन्हें आपातकाल के लिए सुरक्षित किया गया है. यहां हर किसी को जाने की इजाजत नहीं है. इस जगह पर सिर्फ वही लोग जा सकते हैं, जो यहां काम करते हैं या जो अपने बीज को यहां सुरक्षित रखना चाहते हैं.
फ्रांस की लसकस गुफा 1940 में खोजी गई थी. 20 हजार साल पुरानी इस गुफा में आदिमानव काल के हजारों चित्र मौजूद हैं. यहां लोगों का जाना प्रतिबंधित है. इसकी वजह है कि गुफा में खतरनाक कीड़े रहते हैं और गुफा के टूटने का भी खतरा है.

ऑस्ट्रेलिया का हर्ड आइलैंड एक ज्वालामुखीय द्वीप है. हिंद महासागर की गहराई से निकले इस द्वीप पर आज भी एक ज्वालामुखी सुलग रहा है, जिसकी वजह से यहां पर्यटकों का आना-जाना प्रतिबंधित है. वेटिकन सिटी के गुप्त अभिलेखागार में हर कोई नहीं आ-जा सकता है. यहां सिर्फ पोप और कुछ खास लोगों को ही जाने की इजाजत है. इसकी वजह है कि इस अभिलेखागार में सदियों पुरानी किताबों और दस्तावेजों को सहेज कर रखा गया है.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com