बड़ा हादसा: साउथ अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुई रेल दुर्घटना में 200 लोग घायल

ट्रेन हादसे सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में बढ़ते जा रहे हैं. अभी हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के वाणिज्यिक गढ़ कहे जाने वाले जोहान्सबर्ग के बाहरी इलाके में एक ट्रेन हादसे की खबर सामने आयी है. पिछले एक हफ्ते में इसी इलाके में यह दूसरा बड़ा हादसा है. इस हादसे में 200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. यह जानकारी आपदा प्रबंधन के अधिकारियों ने दी.

आपदा प्रबंधन की प्रवक्ता नान राडेबे ने जानकारी देते हुए बताया कि इस हादसे में तकरीबन 226 लोग घायल हुए हैं जिन्हे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. वहीँ रोडबे ने जानकारी देते हुए कहा कि भर्ती करवाए गए लोगों में से अधिकतर लोगों को मामूली चोटें आयी है. जर्मिंस्टन स्टेशन पर हुए इस हादसे में किसी की भी मौत नहीं हुई है.

दक्षिण अफ्रीका के रेल सुरक्षा नियामक ने जानकारी देते हुए बताया कि यह हादसा तकनीकी खराबी के चलते हुए जिसमे ट्रेन का पिछले हिस्सा एक अन्य ट्रेन से टकरा गया. नियामक ने दूसरी ट्रेन को उसी प्लेटफॉर्म पर भेजने को एक बहुत बड़ी चूक और मानवीय भूल करार दिया, क्योकि उस खंड की पटरी पर सिग्नल सिस्टम में तकनीकी खराबी थी. इस घटना में 159 लोग आंशिक रूप से घायल हुए जबकि 67 लोगों को थोड़ी गहरी चोटें आयी हैं. पिछले हफ्ते इसी इलाके में हुए एक ट्रेन हादसे में 18 लोगों की जाने गयी थी.

Loading...