क्या आपने कभी देखी है बालों वाली मछली…

मछली के कई प्रकार हैं जिनमे से आधे तो हम जानते ही नहीं है. क्योकि कभी पानी के इतने अंदर तक हम गए ही नहीं है कि वहां मौजद सभी मछलियों के बारे में जान सके. लेकिन हां, हमने ऐसे कई मछलियों को डिस्कवरी चैनल पर जरूर देखा होगा.

आज हम ऐसी ही मछली के बारे में बताने जा रहे हियँ जिसे देखकर आप भी समझ नहीं पाएंगे कि वाकई ये मछली है या नहीं. इस अनोखी मछली का नाम है ‘हेयरी फ्रॉगफिश’ जिसके बाल भी हैं. जी हाँ, आपको यकीन नहीं होगा लेकिन आपको बता दे, ये मछली समुद्र के तल में  330 फीट की गहराई में रहती है.

ये मछलियां खास तौर पर इंडोनेशिया के आसपास इंडो-पेसिफिक क्षेत्र में पायी जाती हैं जहाँ इसकी अनेक प्रजातियां हैं. इनके बारे में आपको बता दे, फ्रॉगफिश की लंबाई एक से पंद्रह इंच तक होती है. इसके पूरे शरीर पर बालों की तरह दिखने वाले कांटे होते हैं, जिन्हें ‘स्पिन्यूल’ कहा जाता है. इसमें इतनी क्षमता होती है कि ये वातावरण के हिसाब से रंग बदल लेती है और रंग बदलने में स्पिन्यूल इनक साथ देते हैं.

ये मछली तभी तैरती है जब इसे ज़रूरत होती है. इतना ही नहीं इसकी कुछ प्रजातियां खतरे को भांप कर पानी को अपने अंदर भरकर खुद को फुला लेने में माहिर होती हैं. साथ ही बता दे ये यह अपनी ही प्रजाति की मछलियों का शिकार करती है और रंग बदलने पर यह पीली, भूरी, हरी, काली और लाल भी हो सकती है.

Loading...