Wednesday , June 29 2022

उबर फिर से शुरू करेगी भारत में ऑटो बुकिंग सर्विस

नई दिल्ली । कैब एग्रीगेटर उबर भारत में अपनी ‘ऑटो’ सेवा फिर से शुरू कर रही है। इसकी शुरुआत बेंगलुरु और पुणो से होगी। कंपनी ने मार्च, 2016 में इस सेवा को बंद कर दिया था। अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी ओला से कंपनी को इस मामले में कड़ी टक्कर मिल रही है।

अमेरिकी कंपनी उबर इस महीने के अंत तक अपने एप पर ‘ऑटो’ विकल्प के जरिये इन दो शहरों में ग्राहकों को ऑटो रिक्शा बुक करने की सुविधा उपलब्ध कराएगी। उबर के प्रवक्ता के अनुसार, कंपनी यह देखना चाहती थी कि देश की परिवहन व्यवस्था में यह क्षेत्र कैसे विकसित होता है, इसलिए कंपनी ने यह ‘सेवा’ रोक दी थी।

प्रवक्ता ने कहा, ‘ऑटो रिक्शा देश के कई शहरों में परिवहन का साधन है। अपने ग्राहकों को अतिरिक्त विकल्प मुहैया कराने के लिए हम बेंगलुरु और पुणो में ‘ऑटो’ सुविधा शुरू कर रहे हैं। धीरे-धीरे इसका विस्तार दूसरे शहरों में किया जाएगा।’ पहले कंपनी ने नई दिल्ली, कोयंबटूर, इंदौर तथा भुवनेश्वर में यह सेवा शुरू की थी। हालांकि बाद में इस सेवा को बंद कर दिया गया था। उबर एप के माध्यम से कैब बुक करने वाले नकद, पेटीएम, डेबिट/ क्रेडिट कार्ड जैसे विकल्पों से भुगतान कर सकते हैं। उबर के लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से है। यहां शुरुआत के बाद से कंपनी ने तेज विकास दर्ज किया है।

हाल ही में जापानी फर्म सॉफ्टबैंक ने उबर में 100 करोड़ डॉलर (करीब 6,400 करोड़ रुपये) से ज्यादा का निवेश करने की बात कही है। सॉफ्टबैंक ने ओला में भी निवेश किया हुआ है। उबर की प्रमुख प्रतिद्वंद्वी ओला ने 2014 में बेंगलुरु और चेन्नई में ऑटो रिक्शा बुकिंग सेवा शुरू की थी। अभी ओला एप के जरिये 73 शहरों में ऑटो रिक्शा बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है। कंपनी के साथ 1.2 लाख से अधिक ऑटो जुड़े हुए हैं। कंपनी अन्य कैब बुकिंग में भी उबर के लिए बड़ी चुनौती है।

 
Loading...