पैरों की एड़ियों को नरम और मुलायम बनाता है नींबू का रस

अक्सर सर्दियों के मौजम में बहुत सी लड़कियों और महिलाओ के पैरो की स्किन ड्राई होकर फट जाती है, जो देखने में बहुत ही ख़राब लगती है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपके पैरो की फ़टी हुई एड़ियां नरम और मुलायम हो जाएगी.

1- अगर आपके पैरों  की स्किन बहुत ज़्यादा ड्राई है तो इसे कोमल और मुएलायम बनाने के लिए अपने पैरों को नींबू के रस में डुबोएं. इस बात का ध्यान रखे की नींबू के रस में पानी ना मिलाएं. थोड़ी देर तक नींबू  के रस में अपने पैरो को डुबोकर रखने के बाद अपने पैरो को साफ़ पानी से धो ले और अपने पैरो पर मॉश्चराइज़र लगाए, नींबू मे भरपूर मात्रा में नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो पैरो की स्किन में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और एड़ियों को भी नरम बनाते हैं. नियमित रूप से ऐसा करने से आपके पैरो की एड़ियां नरम और मुलायम हो जाती है.

2- नारियल के तेल के इस्तेमाल से भी पैरो की फ़टी एड़ियों को नरम और मुएलएम बनाया जा सकता है. एड़ियों पर नारियल का तेल लगाने से एड़ियों को ड्राई करने वाले बैक्टीरिया मर जाते है, इस तेल में भरपूर मात्रा में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते है जो एड़ियों को नरम और मुलायम बनाने में मदद करते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक टब में  गर्म पानी लेकर अपने पैरों को भिगोएं और उसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे डाल लें. थोड़ी देर  तक इस पानी में पैर भिगो कर रखने के बाद लूफा की मदद से अपनी एड़ियों को  स्क्रब करें. फिर अपने पैरों को साफ़ पानी से धोकर और अच्छे से पोछ लें और अच्छा मॉश्चराइजर लगाएं.

Loading...