गूगल डूडल ने फीयरलेस नादिया को दी उनके 110 वे जन्मदिन पर श्रद्धांजलि….

गूगल डूडल ने फीयरलेस नादिया को उनके 110 वे जन्मदिन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. गूगल ने अपने होम पेज को उनकी तस्वीर के साथ सजाया है. फीयरलेस नदिया को उन्हें मेरी एन इवांस के नाम भी जाना जाता है. ये उनका स्टेज नाम है. नादिया ऑस्ट्रेलिया के एक एक्ट्रेस होने के साथ-साथ स्टंटवुमेन भी थी. इन्होने हिंदी फिल्मो में भी अपनी बेहतरीन अदाकारी के जरिये एक मकाम हासिल किया.

नादिया अपनी हिंदी फिल्म हंटरवाली जो की 1935 में रिलीज़ हुई थी, के लिए अपने बेहतरीन किरदार के लिए जानी गई. यह पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे नादिया बतौर फीमेल लीड एक्ट्रेस थी. इसी दौरान नादिया ने फिल्म प्रोडूसर और डायरेक्टर होमी वाडिया के साथ शादी की. आज नादिया का 110वा जन्मदिन है इनका जन्म 8 जनवरी 1908 में हुआ था और संयोग से उनकी मृत्यु 9 जनवरी 1996 में मुंबई में हुई. कल इनकी पुण्यतिथि भी है.

नादिया भारत आई थी तब वे 5 साल की थी और उन्होंने यही से सभी कुछ सीखा जैसे घुड़सवारी, शिकार करना, मछली पकड़ना, बन्दूक चलाना. इन्होने हंटरवाली फिल्म के अलावा देश दीपक और नूर-ए-यमन में बतौर लीड एक्ट्रेस भी काम किया.

नादिया को उनका नाम फीयरलेस नादिया उनके डांस टूर के दौरान पड़ा. उनके एक आर्मियन फार्च्यून ने ये नाम रखने की सलाह दी थी. उन्होंने सलाह दी थी कि वे अपना नाम एन अल्फाबेट से रखे. हंटरवाली फिल्म की सफलता के बाद  उनके द्वारा फिल्म में किया गया स्टंट और टैलेंट को शोकेस भी किया गया. नादिया ने कई फिल्मो में अपनी रिस्क पर ढेरो स्टंट्स कर अपनी एक पहचान बनाकर हिंदी फिल्म जगत में नाम कमाया. 

Loading...