Saturday , October 19 2019

बढ़ता वजन है कई बिमारियों की जड़, ऐसे करे बचाओ

वर्तमान समय में देखा जा रहा हैं कि हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़ते वजन की वजह से परेशान है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान और अव्यवस्थित जीवनशैली हैं। बढ़ता वजन सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता हैं और कई अन्य बिमारियों की जड़ बनता हैं। ऐसे में जरूरी होता है कि समय रहते अपने वजन पर नियंत्रण रखा जाए और शरीर को निरोगी बनाया जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से बढ़ते वजन पर लगाम लगाईं जा सकती हैं।

– करेले के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने या 1/2 ग्राम यवक्षार मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है।

– त्रिफला चूर्ण के काढ़े में एक चम्मच शहद मिला कर पिएं। चाहें, तो एक चम्मच शहद और एक चम्मच काढ़ा रोजाना पिएं। कुछ ही दिनों में मोटापा दूर हो जाएगा।

– त्रिफला चूर्ण को पानी में भिगोकर सुबह मसलकर छान लें। इसमें शहद मिलाकर पीने से मोटापा दूर होता है।

– जब आप सुबह सोकर उठती हैं, तो कुछ भी खाने से पहले एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पिएं। इसके बाद गाजर और पालक का रस जूस पिएं। फिर देखिए, कैसे आपका वजन घटने लगता है।

– सुबह 250 ग्राम पानी में 1 नींबू निचोड़कर पिएं। दोपहर में 125 ग्राम पानी में 10 ग्राम शहद मिलाकर पिएं। इसे दो महीने पीने से ही अपका वजन कम होता नजर आएगा।

– अन्नाहार के सेवन पर नियंत्रण करें। व्यायाम और योगासन करते हैं, तो कच्चा टमाटर, नींबू, नमक, प्याज को साथ में खाने से आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

– लोगों को लगता है कि आलू खाने से वजन बढ़ता है। ऐसा नहीं है, आलू गलत तरीके से खाने से वजन बढ़ता है। आलू का छिलका उतारकर तीखे मसाले, घी आदि लगाकर खाने से जो चिकनाई पेट में जाती है, वह चिकनाई मोटापा बढ़ाती है। आलू को उबालकर या गर्म रेत में भूनकर खाना फायदेमंद है। इससे वजन नहीं बढ़ेगा।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com