Thursday , November 26 2020

जानिए घर बैठे कैसे आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर

आईवीआर प्रोसेस के बाद आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया अब और भी आसान हो गई है। किसी भी मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल कीजिए और अपने आधार को मोबाइल से घर बैठे आसानी से लिंक कीजिए। आईवीआर यानी इंटरैक्टिव रेस्पॉन्स सर्विसेज को भारत सरकार ने शुरू किया है। इस बारे में डिजिटल इंडिया के आॅफिशल ट्विटर हैंडल पर भी जानकारी दी गई है। इस टोल फ्री नंबर को कॉल करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना आधार कार्ड और ओटीपी के लिए मोबाइल नंबर हो। एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन ने यह सर्विस पहले ही ऐक्टिवेट कर दी है। रिलायंस जियो और बीएसएनएल भी इस सर्विस को जल्द ही शुरू करेंगे। आईवीआर प्रोसेस के तहरत आधार री-वेरिफिकेाशन के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे…जानिए घर बैठे कैसे आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर
14546 पर कॉल करें
अपने मोबाइल नंबर से 14546 पर कॉल करें।
इंडियन या एनआरआई
इंडियन या एनआरआई पूछे जाने पर संबंधित चुनाव करें। इसके बाद आधार कार्ड को आपके मोबाइल नंबर से लिंक करने की सहमति के बारे में पूछा जाएगा। ऐसा आप 1 पर प्रेस करते हुए कर सकते हैं।
इसके बाद आपको 12 डिजिट वाला आधार नंबर देना होगा और 1 दबाना होगा। अगर आपका आधार इनपुट गलत है तो आपको दूसरा विकल्प भी मिलेगा। एक ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड जेनरेट होगा जो कि आपके मोबाइल पर चला जाएगा।
पर्सनल जानकारियां दें
आईवीआर प्रोसेस के तहत अब आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। इसके बाद आपको अपने मोबाइल आॅपरेटर को नाम, फोटो, जन्म तिथि आदि जानकारियां देनी होंगी।
मोबाइल नंबर की आखिरी चार डिजिट पढ़ेगा
इसके बाद आईवीआर आपके मोबाइल नंबर की आखिरी चार डिजिट पढ़ेगा और आपसे नंबर दोबारा कन्फर्म करने को कहेगा।
ओटीपी डालना होगा
री-कन्फर्मेशन होने के बाद यूजर्स एसएमएस के जरिए आया ओटीपी डालना होगा।
मेसेज आ जाएगा
ओटीपी डालने के बाद आपको 1 दबाना होगा। इसके बाद प्रोसेस पूरा हो जाएगा। आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा। आईवीआर मेंशन करेगा कि आधार बेस्ड मोबाइल नंबर का री—वेरिफिकेशन सक्सेसफुल हो गया है। प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपके पास मेसेज आ जाएगा।
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com