Monday , November 30 2020

लखनऊ में जनेश्वर मिश्र पार्क में लगेगा टिकट

उत्तर प्रदेश के लखनऊ  में बने जनेश्वर मिश्र पार्क में प्रवेश पर शुल्क लगाने की तैयारी चल रही है। इस पार्क में अभी तक लोगों को फ्री प्रवेश मिलता था। गोमती नगर विस्तार में बना यह पार्क उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा पार्क है। यह 376 एकड़ में फैला है। यहां घूमने के लिए लोगों को 10 रुपये का टिकट खरीदना पड़ेगा जबकि वरिष्ठजनों और 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए प्रवेश फ्री होगा।लखनऊ में जनेश्वर मिश्र पार्क में लगेगा टिकट

 यह प्रॉजेक्ट पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रॉजेक्ट  में शामिल था। इसे 5 जुलाई 2014 को शुरू किया गया था। एसपी सरकार ने फैसला लिया था कि इस पार्क में लोगों को फ्री प्रवेश दिया जाएगा लेकिन बाद में एलडीए को लगा कि पार्क में आने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है इसलिए पार्क में टिकट लगाना चाहिए। 

एलडीए  के अधिकारियों की मानें तो नए साल पर पार्क में इतनी भीड़ हो गई कि उन्हें व्यवस्थित करने के लिए अधिकारियों को पार्क में जुटना पड़ा। इस तरह की स्थिति हर त्योहार, छुट्टियों और वीकेंड पर होती है। इस साल नए साल पर 1 लाख से ज्यादा लोग जनेश्वर पार्क पहुंचे। इतना ही नहीं रोज पार्क में आने वालों की संख्या लगभग 10,000 होती है। 

अधिकारियों ने बताया कि टिकट  लगाए जाने से पार्क में आने वाले लोगों की सही संख्या की जानकारी हो सकेगी। इतना ही नहीं पार्क में घूमने आने वाले सही दर्शकों की गिनती भी हो सकेगी। इसी साल से पार्क में टिकट लगाए जाने की तैयारी चल रही है। 

एडीए अब यह प्रस्ताव जनेश्वर मिश्र पार्क की निगरानी, संचालन और मरम्मत का कार्य देखने वाले कमिटी के सामने रखेगा। एलडीए ने फैसला लिया है कि उनके अन्य पार्कों  में जो दस रुपये शुल्क लगता है वही शुल्क इस पार्क में भी लिया जाएगा।

एलडीए बोर्ड बैठक बीते 30 दिसंबर को हुई थी। जिसमें यह प्रस्ताव  रखा गया कि एलडीए के पार्कों में जो पांच रुपये प्रवेश शुल्क लगता है उसे बढ़ाकर दस रुपये किया जाए। एलडीए के जिन पार्कों में टिकट लगता है उनमें लोहिया, बुद्धा पार्क, स्मृति उपवन, शांति उपवन, बेगम हजरत महल पार्क आदि शामिल हें। 

एलडीए अभी लखनऊ में लगभग 150 पार्कों की देखरेख कर रहा है। इनमें से अधिकांश पार्क कॉलोनी के हैं जिनमें प्रवेश का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है लेकिन 10 पार्क ऐसे हैं जिनमें प्रवेश शुल्क  लिया जाता है। जिन पार्कों में शुल्क लिया जाता है वे पार्क सुबह 6 बजे से लेकर रात में 8 बजे तक खुलते हैं। 

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com