सोना व चांदी दोनों के फ्यूचर्स भाव में उछाल, सऊदी अरामको पर ड्रोन अटैक का पड़ा असर

सऊदी अरब की तेल कंपनी अरामको के तेल कुंओं पर ड्रोन हमले का असर सोने की कीमतों पर भी पड़ा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमत में सोमवार को एक फीसद की बढ़ोतरी देखने को मिली है। सेफ हैवन के रूप में और मजबूत होने के कारण मांग बढ़ने से सोने की कीमत में यह बढ़ोतरी देखी गई है। वैश्विक स्तर पर 04:10 GMT पर सोने की कीमत एक फीसद की उछाल के साथ 1,503.52 डॉलर प्रति औंस पर बनी हुई थी।

सोने के साथ ही वैश्विक स्तर पर चांदी में भी उछाल आया है। चांदी की कीमत करीब 3 फीसद की तेजी के साथ 18 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है। वहीं, प्लेटिनम में 0.6 फीसद के तेजी आई, जिससे इसका भाव 953.78 डॉलर प्रति औंस हो गया है।

पिछले सप्ताह की बात करें, तो यूएस-चाइना ट्रेड वॉर के खत्म होने की उम्मीदों के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में 1.2 फीसद की गिरावट देखी गई थी। इसके बाद शनिवार सुबह आरामको के तेल कुंओं पर ड्रोन हमले ने वैश्विक सर्राफा मार्केट का रुख बदल दिया। इस हमले से एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जोखिम बढ़ा है और सोना निवेशकों के लिए सैफ हैवन बनकर उभरा है।

ये हैं भारत में गोल्ड फ्यूचर के भाव
भारत में गोल्ड फ्यूचर की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है। एमसीएक्स एक्सचेंज के अनुसार, 4 अक्टूबर 2019 की गोल्ड फ्यूचर कीमत  1.31 फीसद अर्थात 493 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 38,017 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। वहीं, 5 दिसंबर 2019 की सिल्वर फ्यूचर कीमत 2.31 फीसद यानी 1,058 रुपये की तेजी के साथ 46,819 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

आपको बता दें कि शनिवार सुबह अबकैक और खुराइस स्थित सऊदी अरामको के तेल कुओं पर ड्रोन अटैक हुआ था। इस अटैक की जिम्मेदारी हूथी विद्रोही संगठन ने ली है। इस अटैक के बाद सऊदी अरामको ने अपने उत्पादन को करीब आधा कर दिया है, जिससे क्रूड ऑयल का वैश्विक आपूर्ति संकट पैदा हो गया है

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com