Saturday , February 27 2021

हर दो घंटे में सब कुछ भूल जाती है यह महिला, बीमारी का पता लगाने में डॉक्‍टर भी हुए फेल

दुनिया में कभी कभी लोगों को ऐसी बीमारियां होने की घटनाएं सामने आती हैं, जिनका इलाज करने में डॉक्‍टर भी हाथ खड़े कर देते हैं। अमेरिका के इलिनॉयस की रहने वाली रिले हॉर्नर भी ऐसी लाइलाज बीमारी से परेशान हैं। डांस एक्ट के दौरान 16 साल की किशोरी रिले हॉर्नर के सिर में चोट लग गई, जिसके बाद वह कोई भी चीज दो घंटे से ज्यादा याद नहीं रख पाती हैं। हर दो घंटे के बाद वह उसके साथ होने वाली हर घटना भूल जाती हैं। न ही कोई चीज याद रहती है और न ही किसी के साथ हुई मुलाकात को याद रख पाती हैं। दरअसल, चोट लगते ही रिले को अस्पताल ले जाया गया लेकिन कई टेस्ट और स्कैन के बाद भी डॉक्टरों को उसकी बीमारी समझ नहीं आई। अब डॉक्टर कहते हैं कि जब उन्हें बीमारी का ही नहीं पता तो उसकी दवा कैसे देंगे। रिले हॉर्नर कहती हैं कि लोगों को मेरी कहानी फिल्मी लगती है। वहीं रिले की मां सारा हार्नर का कहना है कि डॉक्टरों ने उन्हें भरोसा दिलाया था कि समय के साथ रिले की हालत में सुधार होगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हो रहा है।

रिले की मां के मुताबिक, रिले को हर चीज के लिए नोट्स बनाकर देने पड़ते है ताकि जब वह दो घंटे बाद कुछ भूले तो ये नोट्स उसके काम आ सकें। उनका कहना है कि हम लोग रोज रिले को याद दिलाते हैं लेकिन वह बार बार चीजों को भूल जाती है। रिले को न तो उसे कोई चीज याद रहती है और ना ही किसी इंसान से की गई कोई मुलाकात का ही ख्‍याल होता है। यहां तक कि क्या किया, क्या खाया जैसी बातें भी वह याद नहीं रखा पाती।

ऐसा नहीं कि रिले की बीमारी कोई पहला वाकया है। इससे पहले अमेरिका के ग्रीन्सबोरो की कैटलिन लिटल के साथ भी ऐसी ही घटना के होने की रिपोर्ट सामने आई थी। कैटलिन को भी साल 2017 में सिर में चोट लग गई थी, जिसके बाद वह एंटिरोग्रेड एमनीशिया यानी एक किस्म की भूलने की बीमारी की शिकार हो गई थी। डॉक्‍टरों के मुताबिक, इस बीमारी में लोग चीजें भूलने लगते हैं। कैटलिन केवल 12 घंटे तक की घटनाएं याद रख पाती हैं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com