Saturday , February 27 2021

कैसे कम करें होम लोन EMI का बोझ, ये टिप्स आएंगे आपके काम

मौजूदा दौर में लोन लेकर घर खरीदना आम बात है। होम लोन न सिर्फ हमें अपने घर खरीदने के फैसले को टालने से रोकता है बल्कि यह हमें टैक्स बचाने में भी मदद करता है। कई मर्तबा होम लोन लेने के बाद इसके ईएमआई को चुकाना एक सिरदर्द होता है। लेकिन, इससे जल्दी छुटकारा कैसे मिले यह बड़ा सवाल है। होम लोन लेने वाले अपने होम लोन ईएमआई बोझ को कम करने के लिए कई ऑप्शनल ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नए लोन लेने वालों के पास विभिन्न बैंकों की तरफ से पेश की जाने वाली दरों की तुलना करने और अधिकतम फायदा लने के ऑप्शन हैं, लेकिन मौजूदा ग्राहकों के पास बहुत कम ऑप्शन हैं। जिन लोगों ने पहले से लोन लिया है वो अपने होम लोन को एक बैंक से दूसरे ऐसे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं, जिससे ब्याज दरों में कमी हो सकती है। हालांकि होम लोन ट्रांसफर करना हर किसी के लिए आसान नहीं है। इस खबर में हम आपको होम लोन को जल्द खत्म करने के कुछ टिप्स बता रहे हैं…

होम लोन बैलेंस ट्रांसफर: होम लोन लेने वाले ज्यादातर लोग लोन की अवधि के बीच दूसरे कर्जदाता के पास जाना पसंद नहीं करते। कर्ज की अवधि के दौरान अगर कभी भी उपयुक्‍त कर्जदाता मिलता है, तो इस बात की सलाह दी जाती है कि होम लोन को ट्रांसफर किया जाए। इन बातों को ध्यान में रखकर आप होम लोन को जल्दी भर सकते हैं।

ईएमआई राशि बढ़ाएं: वेतन पाने वाले उधारकर्ताओं को साल में सैलरी में एक बार हाइक मिलता है। इसलिए अपनी ईएमआई राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। अगर आप हर साल अपनी ईएमआई राशि बढ़ाते हैं तो लोन पीरियड में कमी आएगी, जिससे आपको कुल बकाया लोन राशि चुकाने में मदद मिलेगी।

वेतन की तारीख: कोशिश करें कि अपनी ईएमआई की तारीख अपनी सैलरी की तारीख के नजदीक रखें, इससे आप ईएमआई भुगतान को लेकर कभी नहीं चूकेंगे। ईएमआई और एसआईपी के पेमेंट के बाद बचे धन के साथ अपने खर्च की योजना बनाएं। चाहें तो यह भी सुनिश्चित कर लें कि बकाया भुगतान के लिए आपके होम लोन पर कोई अतिरिक्त शुल्क तो नहीं लगाया गया है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com