Saturday , February 27 2021

वो खिलाड़ी जिसने दो देशों की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ ठोका शतक, बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

दुनिया के बहुत कम क्रिकेटर ऐसे हुए हैं जो दो देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेल सकें। उन्हीं में से एक हैं साउथ अफ्रीका में जन्मे केप्लर वेसेल्स, जिन्होंने पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रतिनिधित्व किया और फिर अपने देश के लिए काफी समय तक क्रिकेट खेले।

14 सितंबर 1957 को साउथ अफ्रीका के ऑरेंज फ्री स्टेट में जन्मे केप्लर वेसेल्स ने अपने देश से दस हजार किलोमीटर से भी दूर जाकर ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया और जब अपने आखिरी वनडे और टेस्ट मैच खेले तो वे प्रोटियाज टीम का हिस्सा थे। इस दौरान उन्होंने कई कारनामे किए।

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के लिए खेले वेसेल्स

हैरान करने वाली बात ये रही कि केप्लर वेसेल्स ने दो अलग-अलग देशों से खेलते हुए इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़े। ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए डेब्यू करते समय टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ गाबा में उन्होंने 162 रन की पारी खेली। वहीं, इंग्लैंड के खिलाफ साउथ अफ्रीका की ओर से 1994 में बतौर कप्तान 105 रन की पारी खेली थी, जो कि एक रिकॉर्ड है।

साल 1982 में डेब्यू करने के बाद 1985 तक केप्लर वेसेल्स ने कंगारू टीम के लिए कुल 24 टेस्ट मैच खेल। केप्लर वेसेल्स ने 24 टेस्ट मैचों की 40 पारियों में 1761 रन बनाए। इसमें 4 शतक और 9 अर्धशतक शामिल थे। वहीं, साउथ अफ्रीका के लिए केप्लर वेसेल्स ने 16 मैच खेले, जिसमें 2 शतक और 6 अर्धशतकों के दम पर 1027 रन बनाए।

सात साल का लिया था ब्रेक

अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती 4 साल तक वे ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ जुड़े रहे और फिर केप्लर वेसेल्स ने सात साल का लंबा ब्रेक लिया। इसके बाद वे फिर से मैदान पर नज़र आए। इस बार उनकी टीम साउथ अफ्रीका था। साल 1991 में साउथ अफ्रीका के लिए डेब्यू करने के बाद फिर से केप्लर वेसेल्स ने इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ा था।

केप्लर वेसेल्स ने साउथ अफ्रीका क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद टीम के मुख्य चयनकर्ता की भी भूमिका निभाई है। इसके अलावा केप्लर वेसेल्स एमएस धौनी की अगुआई वाली आइपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स के कोच भी रहे हैं। आइपीएल के सबसे पहले सीजन में वे सीएसके के कोच थे।

ऐसा करने वाले एकमात्र  खिलाड़ी

बाएं हाथ के बल्लेबाज केप्लर वेसेल्स दो अलग-अलग टीमों से खेलते हुए एक टीम के खिलाफ टेस्ट शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें, 150 साल से ज्यादा के क्रिकेट इतिहास में केप्लर वेसेल्स के अलावा कोई भी खिलाड़ी के कमाल नहीं कर पाया है।

ऐसा है केप्लर वेसेल्स का टेस्ट करियर

80-90 के दशक में केप्लर वेसेल्स को एक बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज माना जाता था। केप्लर वेसेल्स ने 40 टेस्ट मैचों में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के लिए खेलते हुए 40 से ज्यादा के औसत से कुल 2788 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक और 15 अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में केप्लर वेसेल्स के नाम 109 मैचों में 3367 रन दर्ज हैं। क्रिकेट के इस फॉर्मेट में केप्लर वेसेल्स सिर्फ एक शतक लगा पाए हैं। हालांकि, 26 अर्धशतक भी केप्लर वेसेल्स के नाम दर्ज हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में केप्लर वेसेल्स के नाम 66 शतक और 132 अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com