अक्टूबर में भारत आएंगी शेख हसीना, तीस्ता जल समझौता समेत इन मु्द्दों पर होगी बातचीत

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अक्टूबर में भारत दौरे पर आएंगी। हसीना ने तीस्ता जल बंटवारा संधि सहित विभिन्न अनसुलझे मुद्दों पर भारत से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने की उम्मीद जताई है।हसीना ने बुधवार को बांग्लादेश की संसद इसकी जानकारी देते हुए कहा  ‘हमे उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच इस यात्रा पर दोनों देशों के बीच अनसुलझे मुद्दों जल्द ही सुलझा लिया  जाएगा। मेरी भारत यात्रा से पहले उपरोक्त मुद्दों पर हमें सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।’

पीएम मोदी के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक
शेख हसीना 3-6 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले विश्व आर्थिक मंच के भारतीय आर्थिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 3-6 अक्टूबर के लिए भारत आने वाले हैं। शेख हसीना 3-6 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले विश्व आर्थिक मंच के भारतीय आर्थिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 3-6 अक्टूबर के लिए भारत आने वाले हैं। इस दौरान हसीना और उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच 5 अक्टूबर को द्विपक्षीय बैठक होगी। हसीना ने यह भी कहा कि वह अपनी भारत यात्रा के दौरान तीस्ता समेत दोनों देशों के बीच जल बंटवारे के मुद्दों पर मोदी से बात करेंगी।

भारत के साथ बहुत ही स्वस्थ संबंध
उन्होंने कहा कि बांग्लादेश का भारत के साथ बहुत ही स्वस्थ संबंध है। दोनों देशों के लिए आपसी सहयोग और विकास के नए क्षेत्रों में नए दरवाजे खुले हैं। हसीना ने कहा कि बांग्लादेश और भारत पहले ही सुरक्षा, व्यापार, बिजली, ऊर्जा, संचार, विकास सहायता, पर्यावरण और शिक्षा समेत अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर कर चुके हैं।

पीएम मोदी ने दिया था आश्वासन
इसके अलावा, समुद्री रास्ते से व्यापार , परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण उपयोग, एयरोस्पेस अनुसंधान और साइबर सुरक्षा सहित अन्य क्षेत्र में सहयोग बढ़ा है। तीस्ता जल समझौते के बारे में, उन्होंने कहा कि इस समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए उनकी सरकार के कूटनीतिक प्रयास चल रहे हैं। इस मुद्दे को दोनों देशों के उच्चतम राजनीतिक स्तरों के समक्ष रखा जा रहा है। पीएम मोदी ने अपनी पिछली बांग्लादेश यात्रा के दौरान तीस्ता मुद्दे को संबंधित भारतीय राज्य सरकारों की सहायता से हल करने का आश्वासन दिया था।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com