Monday , September 23 2019

रोजाना 333 रुपये बचाकर बन सकते हैं करोड़पति, अपनाइए निवेश का ये फॉर्मूला

आश्‍चर्य मत कीजिए, हम आपसे कोई ऐसी बात नहीं कर रहे हैं जो असंभव है। आप भी करोड़पति बन सकते हैं। कितने समय में आप करोड़पति बनेंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप हर महीने कितनी बचत कर सकते हैं। अगर आप 20 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो यह एक छोटी रकम के निवेश से भी संभव है। जरूरी यह है कि आप अनुशासित तरीके से लगातार निवेश करना जारी रखें। निवेश के उपयुक्‍त विकल्‍प का चयन करें और समय-समय पर अपने निवेश पोर्टफोलियो की बैलेंसिंग करते रहें। आइए, जानते हैं कि 20 साल में करोड़पति बनने का क्‍या फॉर्मूला हो सकता है।

20 साल में करोड़पति बनना है आसान

म्‍युचुअल फंड निवेश का एक सशक्‍त माध्‍यम है। अगर आप लंबे समय के लिए इसमें निवेश करते हैं तो यह कभी निराश नहीं करता बल्कि उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा रिटर्न देता है। लंबे समय के लिए आप बेहतर प्रदर्शन करने वाले इक्विटी म्‍युचुअल फंडों में सिस्‍टेमेटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी SIP के जरिए हर महीने एक छोटी रकम का निवेश कर उस पर बेहतरीन रिटर्न अर्जित कर सकते हैं। हालांकि, म्‍युचुअल फंडों में निवेश करने से पहले निवेशकों को अपनी मौजूदा आर्थिक स्थिति और रिस्‍क उठाने की क्षमता का आकलन कर लेना चाहिए ताकि उनके निवेश की निरंतरता बनी रहे।

20 साल में ऐसे बन सकते हैं धनवान

अगर आप 20 साल में करोड़पति बनना चाहते हैं तो यह कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए आपको प्रतिदिन मात्र 333 रुपये यानी महीने में 10,000 रुपये का निवेश SIP के जरिए इक्विटी म्‍युचुअल फंडों में करना होगा। अगर आपके निवेश पर एवरेज 13 फीसद का रिटर्न भी मिलता है तो आप 20 साल में 1,13,32,424 रुपये अर्जित कर लेंगे जबकि आपने जमा किया सिर्फ 24,00,000। ये है चक्रवृद्धि की ताकत। अगर आप समय-समय पर अपने इन्‍वेस्‍टमेंट की रकम में इजाफा करते हैं तो यह लक्ष्‍य पाना और भी आसान हो जाएगा।

इन तीन फॉर्मूले को अपनाना न भूलें

यह सही है कि करोड़पति बनने के लिए सिर्फ बचत या निवेश करना ही काफी नहीं है। यह सुनिश्चित करना भी जरूरी है कि जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती है, आप उसी हिसाब से निवेश की रकम में भी इजाफा करें। बिना जरूरत खर्च न करें और लंबे समय के नजरिये से अपनी फाइनेंशियल प्‍लानिंग करें।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com