Saturday , February 27 2021

मांसाहारी डायनासोर टी-रेक्स के सिर पर मौजूद होता है कुदरती एयर कंडीशनर

डायनासोर अपने समय के सबसे बड़े जीव माने जाते हैं। समय-समय पर वैज्ञानिक अध्ययन के जरिये इनके बारे नई जानकारियां जुटाते रहते हैं। अब एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि पृथ्वी के सबसे बड़े मांसाहारी डायनासोरों में से एक टायरानोसोरस रेक्स (टी-रेक्स) के सिर में कुदरती रूप से एयर कंडीशनर होता था, जिसकी मदद से वह अपना तापमान नियंत्रित रखता था।

खोपड़ी के ऊपरी भाग में होते हैं 2 बड़े छेद
शोधकर्ताओं का मानना है कि यह अध्ययन टी-रेक्स के बारे में हमारी सदियों पुरानी धारणाओं को चुनौती दे सकता है।‘द एनाटॉमिकल रिकॉर्ड’ में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, पहले वैज्ञानिक मानते थे कि टी-रेक्स की खोपड़ी के ऊपरी भाग में दो बड़े छेद होते थे, जिन्हें डॉर्सोटेम्पोरल फेनेस्ट्रा कहा जाता है। ये मांसपेशियों से भरे रहते थे। इससे टी-रेक्स को अपने जबड़े ऊपर नीचे करने में भी मदद मिलती थी, लेकिन अब शोधकर्ताओं का दावा है कि वास्तविकता में टी-रेक्स की खोपड़ी के ऊपर भाग में पाए जाने वाले छेद उसे अपना तापमान नियंत्रित करने में मदद सकते थे। दूसरे शब्दों में कहें तो उसकी खोपड़ी में कुदरती रूप से एयर कंडीशनर लगा रहता था।

एयर कंडीशनर से होता है तापमान नियंत्रित
अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी के प्रोफेसर केसी होल्हिड ने कहा, यह बड़ी विचित्र बात है कि एक मांसपेशी जो जबड़ों से होकर आती है 90 डिग्री का कोण बनाते हुए खोपड़ी के ऊपरी भाग तक जाती है।’ उन्होंने कहा कि वास्तविकता में इसका काम डायनासोर के तापमान को नियंत्रित करना होता था।

सरीसृपों और घड़ियालों पर किया अध्ययन
कई सरीसृपों और घड़ियालों पर किये गए अध्ययनों के आधार पर उन्होंने कहा कि हमारे पास कई ऐसे दमदार सुबूत भी हैं जो यह दावा करते हैं कि टी-रेक्स के मस्तिष्क के ऊपरी क्षेत्र में रक्त वाहिकाएं होती थीं।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com